Loksabha Chunav 2024: राहुल गांधी ने वायनाड से भरा नामांकन, बहन प्रियंका के साथ किया रोड शो

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के राहुल गांधी ने केरल के वायनाड से बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया है. नामांकन दाखिल करने से पहले राहुल गांधी ने वायनाड में बहन प्रियंका गांधी के साथ रोड शो किया.

New Update
राहुल गांधी और प्रियंका

लोकसभा चुनाव 2024: राहुल गांधी ने वायनाड से भरा नामांकन

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केरल के वायनाड (Wayanad Lok Sabha) से बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया है. नामांकन दाखिल करने से पहले राहुल गांधी ने वायनाड में बहन प्रियंका गाँधी (Priyanka Gandhi) के साथ रोड शो किया. रोड शो के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा यहाँ की जनता ने मुझे अपने परिवार का हिस्सा बनाया है.

Advertisment

राहुल ने कहा यहां कि जनता ने मुझे पांच साल पहले आपना सांसद चुना है. जनता ने मुझे अपने परिवार का हिस्सा बना लिया. वायनाड के हर व्यक्ति ने मुझे प्यार और सम्मान दिया और मुझे अपने परिवार जैसा माना है. राहुल गांधी ने आगे कहा जब मैं पहली बार यहां आया था तो भारी बाढ़ आई थी जान-माल का बहुत नुकसान हुआ था. हालांकि मैं यह देखकर आश्चर्यचकित रह गया था कि इतनी बड़ी तबाही  के बाद भी वायनाड में एक भी व्यक्ति क्रोधित नहीं था और किसी और पर दोषारोपण नहीं कर रहा था.

नामांकन से पहले प्रियंका गांधी ने भी ट्विट करते हुए कहा “आज भाई राहुल गांधी जी के चुनाव नामांकन के लिए उनके साथ वायनाड, केरल में हूं. कुछ महीने पहले भाजपा सरकार ने राहुल गांधी जी की संसद सदस्यता छीनकर जनता की आवाज दबाने की कोशिश की थी, लेकिन संविधान की ताकत ने उन्हें कामयाब नहीं होने दिया.”

2019 लोकसभा चुनाव कके दौरान राहुल गांधी ने कर्नाटक के कोलार में नीरव मोदी, ललित मोदी और अन्य का नाम लेते हुए कहा था, "कैसे सभी चोरों का सरनेम मोदी है?" इसी मुद्दे पर सुनवाई करते हुए मार्च 2023 में राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता समाप्त कर दी गयी थी.

Advertisment

प्रियंका ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा “आज भाजपा संविधान पर हमले करके पूरे देश की जनता से उसकी आवाज छीनने की कोशिश कर रही है. इसके खिलाफ बिगुल फूंकने की शुरुआत वायनाड से हो रही है. वायनाड समेत पूरे देश की जनता के स्नेह और समर्थन से हम यह जंग जीतेंगे, देश और संविधान की रक्षा करेंगे.”

जनता का धन्यवाद करते हुए राहुल ने कहा "आपका संसद सदस्य होना मेरे लिए सम्मान की बात है. मैं आपके साथ एक मतदाता की तरह व्यवहार नहीं करता, न ही उस तरह सोचता हूं. बल्कि मैं आपके साथ वैसा ही व्यवहार करता हूं, जैसा मैं अपनी छोटी बहन प्रियंका के बारे में सोचता हूं. इसलिए वायनाड के घरों में, मेरी बहनें, माताएं, पिता और भाई हैं और इसके लिए मैं आपको तहे दिल से धन्यवाद देता हूं."

कांग्रेस इस चुनाव में पांच गारंटी के साथ उतर रही है. 

राहुल गाँधी ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा है “कांग्रेस आपको 5 ऐतिहासिक गारंटियां दे रही है जो आपकी तकदीर बदल देगी.

  • भर्ती भरोसा: 30 लाख सरकारी पदों पर तत्काल स्थायी नियुक्ति की गारंटी.
  • पहली नौकरी पक्की: हर ग्रेजुएट और डिप्लोमाधारी को एक लाख रू प्रतिवर्ष स्टाइपेंड के अप्रेंटिसशिप की गारंटी.
  • पेपर लीक से मुक्ति: पेपर लीक रोकने के लिए नया कानून बना कर विश्वसनीय ढंग से परीक्षा के आयोजन की गारंटी.
  • GIG इकॉनोमी में सामाजिक सुरक्षा: GIG इकॉनोमी की वर्क फोर्स के लिए काम की बेहतर परिस्थितियों, पेंशन और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी.
  • युवा रोशनी: ₹5000 करोड़ के राष्ट्रीय कोष से ज़िला स्तर पर युवाओं को स्टार्ट-अप फंड देकर उन्हें उद्यमी बनाने की गारंटी. युवाओं के सपनों को हकीकत बनाना कांग्रेस का संकल्प है.

लोकसभा चुनाव की वोटिंग के दूसरे फेज में वायनाड में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. वायनाड सीट में राहुल के खिलाफ I.N.D.I.A. में शामिल CPI की एनी राजा चुनाव लड़ रही हैं. वहीं, भाजपा ने राहुल के खिलाफ के. सुरेंद्रन को मैदान में उतारा है.

rahul gandhi priyanka gandhi Wayanad Lok Sabha