Loksabha Election 2024: बिहार में पहले चरण में 4 सीटों पर होगा मतदान, चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

Loksabha Election 2024: 20 मार्च को चुनाव आयोग ने पहले चरण की नोटिफिकेशन जारी किया. 27 मार्च तक नामांकन के लिए अंतिम तारीख रखी गई है, वहीं बिहार के लिए 28 मार्च तक नामांकन की तारीख है.

New Update
पहले चरण का नोटिफिकेशन जारी

पहले चरण का नोटिफिकेशन जारी

बुधवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए इलेक्शन कमिशन की ओर से अधिसूचना को जारी कर दिया गया है. सात चरणों में लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न होंगे. इसके पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग शुरू होगी.

Advertisment

पहले चरण में 17 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों के 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे. जिन राज्यों में लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं, उनके प्रत्याशियों के लिए आज से नामांकन दाखिल की प्रक्रिया शुरू हो गई है. चुनाव आयोग ने आज कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है. पहले चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश समेत 21 राज्यों के उम्मीदवार आज से नामांकन भर सकेंगे. पहले चरण के नतीजे को भी 4 जून को ही जारी होंगे.

नामांकन की आखिरी तारीख 27 मार्च तक

20 मार्च को चुनाव आयोग ने पहले चरण की नोटिफिकेशन जारी किया. 27 मार्च तक नामांकन के लिए अंतिम तारीख रखी गई है, वहीं बिहार के लिए 28 मार्च तक नामांकन की तारीख है. नामांकन की स्क्रुटनी की तारीख 28 मार्च और बिहार के लिए 30 मार्च तक है. नामांकन वापस लेने की तारीख 30 मार्च और बिहार के लिए 2 अप्रैल तक है. वहीं मतदान करने की तारीख 19 अप्रैल से शुरू होगी और मतदानों की गिनती 4 जून को होगी.

Advertisment

दूसरे फेज के लिए 28 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा, तीसरे फेज के लिए 12 अप्रैल, चौथे फेज के लिए 18 अप्रैल, पांचवें फेज के लिए 26 अप्रैल, छट्ठे फेज के लिए 29 अप्रैल और सातवें फेज के लिए 7 मई को  चुनाव आयोग नोटिफिकेशन जारी करेगा. 

बता दें कि पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश के 2, असम के 4, मणिपुर के 2, मेघालय के 2, मिजोरम के 2, नागालैंड के 1, सिक्किम के 1, त्रिपुरा के 1, अंडमान निकोबार के 1, लक्षद्वीप के 1, पुडुचेरी के 1, तमिलनाडु के 39, राजस्थान के 12, उत्तर प्रदेश के 8, मध्य प्रदेश के 6, महाराष्ट्र के 5, उत्तराखंड के 5, बिहार के 4 और पश्चिम बंगाल के 3 सीटों पर चुनाव होंगे. 

बिहार के चार सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होगी, जिसमें जमुई, औरंगाबाद, गया और नवादा शामिल है.

loksabha election 2024 first phase notification bihar bihar election in first phase Loksabha Election Date Bihar