हरियाणा के नए सीएम बनेंगे नायब सिंह सैनी, शाम 5 बजे लेंगे पद और गोपनीयता की शपथ

हरियाणा के नए सीएम के तौर पर नायब सिंह सैनी का नाम तय हुआ है. विधायक दल की बैठक में सैनी के नाम को चुना गया है. सैनी आज शाम 5 बजे शपथ ग्रहण करेंगे, उसके पहले वह राजभवन के लिए रवाना हुए हैं.

New Update
नायब सिंह सैनी बनेंगे नए CM

नायब सिंह सैनी बनेंगे नए CM

हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद अब नए सीएम चेहरे पर मुहर लग गई है. हरियाणा के नए सीएम के तौर पर नायब सिंह सैनी का नाम तय हुआ है.

Advertisment

दोपहर 12:00 बजे से विधायक दल की मीटिंग में भाजपा के आला कमान ने यह फैसला लिया है. खबरों के अनुसार विधायक दल की मीटिंग में सभी ने सर्वसम्मति से सैनी के नाम पर सहमति जताई है. नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण आज शाम 5:00 बजे होगा. इसके पहले सैनी सरकार बनाने के लिए राजभवन के लिए रवाना हुए हैं. 

हरियाणा में भाजपा विधायक दल की बैठक में भाजपा और जननायक जनता पार्टी(जेजेपी) के गठबंधन टूटने और मनोहर लाल के इस्तीफा के बाद नए सीएम के चेहरे पर चर्चा चल रही थी.

नायब सिंह सैनी ओबीसी समुदाय से

Advertisment

मौजूदा समय में नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद हैं. इसके साथ ही सैनी को पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर का करीबी भी माना जाता हैं. सैनी को भाजपा का अध्यक्ष भी बनाया गया था.

मालूम हो कि नायब सिंह सैनी ओबीसी समुदाय से आते हैं. पिछले साल उन्हें बीजेपी हरियाणा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. 1996 में हरियाणा बीजेपी के संगठन में सैनी को बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी, उसके बाद 2002 में नायब सिंह अंबाला भाजपा युवा मोर्चा के जिला महामंत्री के तौर पर नियुक्त किए गए थे. 2005 में सैनी भाजपा अंबाला युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बने. इसके बाद भाजपा हरियाणा किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री के पद को भी उन्होंने संभाला था. 2012 में नायब सैनी अंबाला के जिला अध्यक्ष बना दिए गए. 2014 के विधानसभा चुनाव में नायब सैनी को नारायणगढ़ से टिकट दिया गया, जिसमें उन्होंने जीत हासिल कर विधानसभा की तरफ अपना कदम बढ़ाया. इसके बाद 2016 में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार में सैनी राज्य मंत्री बनाए गए. 2019 के लोकसभा चुनाव में नायब सैनी को कुरुक्षेत्र से टिकट दिया गया.

एक तरफ हरियाणा में नए सीएम पद का चुनाव हो गया तो वहीं दूसरी तरफ जेजेपी के दुष्यंत चौटाला सत्ता से बिल्कुल बाहर हो गए हैं. जेजेपी पार्टी पर बड़ा संकट मंडरा रहा है. चंडीगढ़ में भाजपा की बड़ी मीटिंग चल रही है तो दूसरी तरफ चौटाला भी दिल्ली में अपने 10 विधायकों के साथ बैठक के लिए पहुंचे हैं. लेकिन उनकी इस मीटिंग में 10 की बजाय पांच ही विधायक पहुंचे, जिससे कहा जा रहा है कि बाकी बचे हुए विधायक भाजपा में शामिल हो सकते हैं.

Haryana new CM Nayab Singh Saini Haryana News