New Year 2024: नए साल में बिहार पुलिस का नया अंदाज, अगले साल 75 दिनों में सुलझाएंगे हर केस

1 जनवरी 2024 से बिहार पुलिस एक नए अभियान की शुरुआत करेगी. इस अभियान के तहत बिहार पुलिस 75 दिनों के अंदर हर हाल में आपराधिक कांडों का अनुसंधान करेगी. गंभीर मामलों की जांच 60 दिनों के अंदर होगी.

New Update
बिहार पुलिस का प्रण

बिहार पुलिस: 75 दिनों में सुलझाएंगे हर केस

नया साल आने वाला है. नए साल में हर बार लोग कुछ अलग करना और कुछ नया करने का संकल्प लेते हैं. लोग अपने आपको बेहतर बनाने के लिए कई तरह के कामों को लेकर संकल्प लेते हैं और उसकी शुरुआत भी करते हैं. 

नए साल को लेकर बिहार पुलिस ने भी एक नया संकल्प लिया है. राज्य में बढ़ते अपराध पर नकेल कसने के लिए बिहार पुलिस ने नए साल के लिए नया प्लान बनाया है. अगले साल 2024 से बिहार पुलिस अपने कार्यशाली में एक बड़ा बदलाव करने जा रही है. 1 जनवरी 2024 से बिहार पुलिस एक नए अभियान की शुरुआत करेगी. इस अभियान के तहत बिहार पुलिस 75 दिनों के अंदर हर हाल में आपराधिक कांडों का अनुसंधान करेगी.

 

बिहार पुलिस के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने पुलिस मुख्यालय में शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी साझा की है. एडीजी गंगवार ने बताया है कि मिशन इन्वेस्टिगेशन @75 के तहत पुलिस को निर्धारित समय सीमा के अंदर ही कांड में अभियुक्त दोषी है या नहीं, या जो दोषी पाए गए हैं उनके विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल कर ट्रायल की शुरुआत करनी होगी. और जो निर्दोष होंगे उन्हें आरोप मुक्त कराया जाएगा, इस नई शुरुआत से निर्दोष लोगों को समस्या नहीं होगी. नए अपराधिक कंडों के अलावा पुराने दर्ज कांड को भी इसमें शामिल किया जाएगा.

एडीसी ने आगे बताया है कि डीआईजी आरएस भट्टी ने नागरिक केंद्रित पुलिसिंग एवं सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए 10 मिशनों का सुझाव दिया है, जिसमें मिशन इन्वेस्टिगेशन @75 शामिल है.

एडीजी गंगवार ने आगे बताया कि राज्य में फिलहाल प्रतिवर्ष 3 लाख से 3.50 लाख  कांड दर्ज किए जाते हैं और उनके अनुसंधान की समय सीमा औसतन 261 दिन होती है. नए मिशन के आने से अब आपराधिक मामलों को सुलझाने में जल्दी आएगी.  इसके अलावा महिला अपराध, अनुसूचित जाति-जनजाति या पोक्सो जैसे गंभीर अपराधों में 60 दिनों के अंदर जांच पूरी की जाएगी. 

इस अनुसंधान के प्रदर्शन के आधार पर जिला और थानावर की रैंकिंग की जाएगी. सीआईडी को इसकी मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है. जिसमें जांच की संख्या और गुणवत्ता दोनों पर ध्यान दिया जाएगा.

वहीं बिहार पुलिस के कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिए इन 10 मिशनों को अगले साल जनवरी में लॉन्च किया जाएगा. अपराध नियंत्रण, नागरिक सेवा, यातायात, पुलिस प्रशिक्षण जैसे और भी नए मिशन तैयार किया जा रहे हैं जिसकी लॉन्चिंग जनवरी माह में ही की जाएगी.

patna biharpolice newyear2024 Bihar