नीतीश अंदर, ललन बाहर, सीएम नीतीश कुमार बने जदयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

ललन सिंह के इस्तीफे को सीएम नीतीश कुमार ने स्वीकार भी कर लिया. अब जदयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर नीतीश कुमार कमान संभालेंगे. पार्टी में ख़ुशी की लहर.

New Update
नीतीश बने नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

नीतीश बने नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

दिल्ली के राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में ललन सिंह ने नीतीश कुमार को अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद इस्तीफे को सौंपा हैं. ललन सिंह के इस्तीफे को सीएम नीतीश कुमार ने स्वीकार भी कर लिया. अब जदयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर नीतीश कुमार कमान संभालेंगे. 

सीएम नीतीश कुमार ने पद स्वीकार करने के बाद मीडिया के सामने आ कर कहा कि नाम की चर्चाओं के बीच पद स्वीकार कर लिया है. 

नीतीश कुमार के कमान संभालने पर पूरी पार्टी में ख़ुशी की लहर है. दिल्ली से ले कर पटना तक सीएम के नाम के नारे लग रहे हैं. पटना के पार्टी कार्यालय के बाहर जदयू कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़ कर जश्न मनाया है. पार्टी के कार्यकर्ताओं को अब बस अपने सीएम सह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के स्वागत का इंतज़ार है.

डिप्टी सीएम ने दी बधाई

सीएम नीतीश कुमार के इस पद संभालने पर बिहार डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने उन्हें बधाई दी है. उन्होंने कहा कि वह पहले भी इस पद को संभाल चुके हैं और पार्टी के सर्वमान्य नेता हैं, उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं. 

डिप्टी सीएम ने भाजपा के जदयू में फूट वाले बयान पर कहा कि जिसको जो बोलना, सोचना हैं वो करे. आने वाले चुनावों में राजद, जदयू और इंडिया गठबंधन मिलकर भाजपा को हराएगी. 

जदयू के विजय कुमार चौधरी ने कहा कि ललन सिंह आने वाले चुनाव में नजर आने वाले हैं, जिसकी वजह से पार्टी के अध्यक्ष पद पर वह नहीं रहना चाहते हैं. इसी की वजह से उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपा हैं. 

नीतीश कुमार जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद को दूसरी बार संभालेंगे. इसके पहले भी वह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं, वह इस पद को  संभालने वाले पांचवें सदस्य होंगे. सबसे पहले 2016 में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद को शरद यादव ने संभाला था. उसके बाद नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदभार संभाला. नीतीश कुमार के बाद आरसीपी सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को संभाला और उसके बाद ललन सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हुए थे.

ललन सिंह ने इस्तीफा देते वक्त कहा के चुनाव में सक्रियता को देखते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं और नीतीश कुमार का नाम अध्यक्ष पद के लिए प्रस्तावित कर रहा हूं. 

बीते दिन ही ललन सिंह ने मीडिया के सामने अपने इस्तीफे की बात को नाकारा था और कहा था कि अगर वह इस्तीफा देंगे तो मीडिया से परामर्श जरुर करेंगे.

nitishkumar biharpolitics nationalpresidentofJDU