पैरा एशियन गेम्स 2023: जमुई के शैलेश ने ऊंची कूद में जीता गोल्ड

पैरा एशियन गेम्स 2023: बिहार के शैलेश कुमार ने हाई जंप में गोल्ड मेडल देश के नाम जीता है. शैलेश बिहार के जमुई जिले के इस्लामनगर गांव के रहने वाले हैं. भारत ने अबतक पैरा एशियन गेम्स में 9 गोल्ड मेडल, 12 सिल्वर मेडल और 13 ब्रॉन्ज़ मेडल जीते हैं. 

New Update
शैलेश ने जीता गोल्ड मेडल

पैरा एशियन गेम्स 2023: शैलेश ने जीता गोल्ड मेडल

चीन के हांगझू में एशियन गेम्स के आयोजन के बाद पैरा एशियन गेम्स 2023 की शुरुआत की गई है. 22 अक्टूबर को चीन में पैरा एशियन गेम्स की ओपनिंग सेरिमनी आयोजित की गई. इस खेल में भारतीय पैरा एथलीट्स ने दमदार शुरुआत करते हुए मेडल जीतने शुरू कर दिए हैं.

मंगलवार को एशियन गेम्स में पैरा कैनोइंग (नौकायन) में प्राची यादव ने गोल्ड मेडल जीता है. वह नौकायन में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनी है. बिहार के शैलेश कुमार ने भी हाई जंप में गोल्ड मेडल देश के नाम किया. शैलेश बिहार के जमुई जिले के इस्लामनगर गांव के रहने वाले हैं.

भारत से 303 खिलाड़ियों का दल शामिल

मेडल जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें शुभकामनाएं दी है.

मुख्यमंत्री ने शैलेश कुमार के गोल्ड मेडल जीतने पर कहा है कि "बिहार के श्री शैलेश कुमार जी को चीन में चल रहे पैरा एशियाई गेम्स 2023 के हाई जंप स्पर्धा में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने पर हार्दिक बधाई". वह निरंतर प्रगति के शीर्ष पर पहुंचे और देश का नाम रोशन करते रहे. उनके उज्जवल भविष्य की कामना है. 

पैरा एशियन गेम्स चीन में 22 अक्टूबर से लेकर 28 अक्टूबर तक होगा. पैरा एशियन गेम्स में 43 देश के 4000 एथलीट्स ने हिस्सा लिया है. जिनमें भारत से 303 खिलाड़ियों का दल शामिल है. 191 पुरुष और 112 महिला एथलीट शामिल है.

भारत ने अबतक पैरा एशियन गेम्स में 9 गोल्ड मेडल, 12 सिल्वर मेडल और 13 ब्रॉन्ज़ मेडल जीते हैं.

jamui news shailesh kumar para asian games 2023