पटना: रणजी ट्रॉफी मैच का दूसरा दिन, खराब मौसम के कारण देर से शुरू हुआ खेल

पटना के मोइन-उल-हक स्टेडियम में चल रहे रणजी ट्रॉफी का मैच घने कोहरे की वजह से डिले हो गया है. कोहरे की वजह से स्टेडियम में विजिबिलिटी कम हो गई है, जिसकी वजह से मैच और डिले हो सकता है.

New Update
रणजी ट्रॉफी का दूसरा मैच

रणजी ट्रॉफी का दूसरा मैच

राजधानी पटना के मोइन-उल-हक स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी मैच चल रहा है. इस मैच  का आज दूसरा दिन है. दूसरे दिन शनिवार को घने कोहरे के कारण सुबह मैच डिले किया गया है. सुबह से ही राजधानी पटना में घना कोहरा घिरा हुआ है, जिसकी वजह से मैच और भी डेली किया जा सकता है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो गई है.

Advertisment

शुक्रवार को पहले दिन के मुकाबले में मुंबई ने 67 ओवर में 235 रन बनाए. इस दौरान बिहार की टीम ने बॉलिंग की, जिसमें वीर प्रताप सिंह ने चार विकेट लिए. बिहार टीम के गेंदबाज सकीबुल गनी और हिमांशु सिंह ने भी दो-दो विकेट झटके. कप्तान आशुतोष अमन ने भी एक विकेट मुंबई टीम का लिया.

मुंबई टीम की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए भूपेन लालवानी ने सबसे ज्यादा 65 रन बनाए. इसके अलावा तानुष कोटियान और सुवेद पार्ककर ने 50-50 रन बनाएं, शिवम दुबे ने भी 41 रन की पारी खेली.

पटना के मोइन-उल-हक स्टेडियम में शुक्रवार की सुबह से ही रणजी ट्रॉफी का आगाज़ हुआ था. शुक्रवार की सुबह 9 बजे से मुंबई और बिहार के बीच में मैच की शुरुआत हुई. मैच की शुरुआत टॉस से हुई जिसमें बिहार की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. मुंबई की टीम ने बल्लेबाजी से शुरुआत की. पहले मैच में कप्तान अजिंक्य रहाणे, तुषार देशपांडे और धवल कुलकर्णी नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह पर सम्स मुलानी को कप्तान बनाया गया है.

Advertisment

एंट्री बिल्कुल फ्री, लेकिन रिस्क

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारी ने बताया कि मैच देखने के लिए आम दर्शकों की एंट्री को बिल्कुल फ्री रखा गया है. लेकिन मैच देखने आने वाले सभी दर्शक अपने रिस्क पर अंदर मैच देखने आए. ऐसा इसलिए क्योंकि 5 साल पहले स्टेडियम को खतरनाक घोषित किया गया था. स्टेडियम की हालत काफी ख़राब है. एसोसिएशन की तरफ से जगह-जगह पर डेंजर जोन का नोटिस भी चिपकाए गया है. 

वर्ल्ड कप मैच का हो चुका है आयोजन

मालूम हो कि एक समय पर मोइन उल हक स्टेडियम में जिंबॉब्वे और केन्या के बीच में वर्ल्ड कप मैच का भी आयोजन किया जा चुका है. 1969 में मोइन उल हक स्टेडियम का निर्माण पूरा हुआ था जिसके बाद इसी साल वर्ल्ड कप मैच का आयोजन हुआ था. इस स्टेडियम में 25,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है.

निर्माण के बाद से इस स्टेडियम में रणजी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण मैच हुए हैं. लेकिन स्टेडियम के रिनोवेशन और सही देख-रेख न होने से स्टेडियम पूरी तरह से जर्जर हो चुका है. 

बिहार की रणजी टीम

बिहार टीम में आशुतोष अमन को कप्तान बनाया गया है. सकीबुल गनी को उप कप्तान, विपिन सौरभ को विकेटकीपर, बाबुल कुमार, सचिन कुमार सिंह, वैभव सूर्यवंशी, हिमांशु सिंह, रवि शंकर, ऋषभ राज, नवाज खान, विपुल कृष्ण, आकाश राज, बलजीत सिंह बिहारी, सरमन निगरोध, वीर प्रताप सिंह टीम में शामिल है. 

रणजी मैच का आयोजन पटना में 8 जनवरी तक होगा. मैच सुबह 9:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक खेले जाएंगे.

मुंबई की रणजी टीम

मुंबई की टीम में अजिंक्य रहाणे कप्तान के तौर पर रहेंगे. इसके अलावा सरफराज खान, शिवम दुबे, सूवेद पारकर, शम्स मुलानी, हार्दिक तैमोर (विकेटकीपर), प्रसाद पवार (विकेटकीपर), जय बिस्टा, भूपेंद्र लालवानी, तनुष कोटियन, तुषार देशपांडे, मोहित अवस्थी, धवल कुलकर्णी, रॉयस्टन डायस और अथर्व अंकलोलेकर शामिल हैं.

बिहार की टीम एलीट ग्रुप में

पहली बार बिहार की टीम एलीट ग्रुप में मुंबई टीम के साथ खेलने के लिए उतर रही है. दरअसल रणजी ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप का फाइनल जीतने वाले टीम को एलीट ग्रुप में जगह मिलती है. बीसीसीआई ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट की स्थिति को सुधारने के लिए रणजी ट्रॉफी को दो हिस्से में बांटा है, जिसमें पहला हिस्सा एलिट है और दूसरा प्लेट ग्रुप है.

एलीट ग्रुप में बिहार के अलावा बंगाल, आंध्र प्रदेश, मुंबई, केरल, छत्तीसगढ़, यूपी और असम की टीम शामिल है. बिहार टीम ने 1976 में रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच खेला था. झारखंड बंटवारे के बाद से पहली बार 2018 में बिहार की टीम ने रणजी ट्रॉफी में हिस्सा लिया था. अबतक बिहार के खिलाड़ी झारखंड जाकर रणजी ट्रॉफी के लिए खेल रहे थे. इसी झारखंड क्रिकेट टीम का हिस्सा ईशान किशन भी है. 

patna MoinulHaqStadium ranjitrophy