कोविड से बचाव: अस्पतालों में मास्क अनिवार्य करने को लेकर CM नीतीश ने की उच्चस्तरीय बैठक

राज्य में कोरोना के बढ़ते हुए मामले को लेकर सीएम नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने बैठक बुलाई. शुक्रवार की शाम इस बैठक में स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए गए.

New Update
सीएम की बैठक

CM नीतीश की बैठक

2019 में आए कोविड महामारी ने विश्व भर में किस तरह की आफत मचाई थी, यह बातें किसी से भी छुपी नहीं है. ना जाने कितनी मौतें दुनिया भर में  इस बीमारी की वजह से हुई थी. भारत में कोरोना ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है. देश के कई राज्यों में कोरोना के केस दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं. एक बार फिर से देश कोरोना की मार को झेल रहा है. 

Advertisment

देश में कोरोना की स्थिति को लेकर उच्च स्तरीय बैठक भी चल रही है. इसी क्रम में बिहार में भी कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक बुलाई. शुक्रवार की शाम कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सीएम ने स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के साथ कोविड को लेकर बैठक बुलाई. मुख्यमंत्री ने बैठक में यह निर्देश दिया कि राज्य में आरटीपीसीआर जांच की संख्या को बढ़ाया जाए.

अस्पतालों में मास्क अनिवार्य

साथ ही अस्पतालों में दवा, उपकरण, बेड, ऑक्सीजन, मानव बल और अन्य सभी जरूरी व्यवस्थाओं को कोविड को देखते हुए बंदोबस्त रखा जाए. सभी अस्पतालों को कोविड-19 को लेकर सतर्क एवं जागरूक होने के लिए भी सीएम ने आदेश दिए हैं. इसके साथ ही लोगों से अस्पतालों में मास्क उपयोग करने का भी निर्देश जारी किया गया है. निर्देशों के साथ-साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से ना घबराने की अपील की है. सीएम ने सभी से सजग रहने और सतर्क रहने को कहा है.

Advertisment

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कोरोना के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ओमिक्रोन परिवार का JN.1 वेरिएंट के मामले देश भर में मिल रहे हैं, बिहार में भी कोरोना के दो नए मामले सामने आए हैं. यह दोनों मामले राज्य में बाहर से आने वाले लोगों में पाए गए हैं. दोनों मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है और स्वास्थ्य विभाग लगातार दोनों पर नजर बनाए हुए हैं. हालांकि कोरोना का नया वेरिएंट ज्यादा खतरनाक नहीं है. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए सभी जरूरी उपयोग किया जा रहे हैं.

अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि कोरोना के रोकथाम के लिए शुक्रवार को राज्य के सभी सिविल सर्जनों के साथ समीक्षा बैठक की गई है. पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की कोविड जांच के भी निर्देश दिए गए हैं.

अस्पतालों में आने वाले डॉक्टर, कर्मियों और मरीजों के साथ परिजनों को भी मास्क का उपयोग करने के लिए निर्देश दिया गया है. साथ ही सभी सिविल सर्जनों को एडवाइजरी जारी की गई है. जिसमें कोविड प्रोटोकॉल के पालन करने के निर्देश को जारी किया गया है.

शुक्रवार को कोविड बचाव के इस बैठक में मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार सिंह इत्यादि मौजूद रहे.

Bihar Covid-19 tejaswiyadav nitishkumar corona