महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन MVA के बीच सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय, पढ़ें शिवसेना, NCP और कांग्रेस को कितनी सीटें गईं?

महा विकास अघाड़ी (MVA) के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग का फार्मूला तय हो गया है. महाराष्ट्र की 48 में से 21 सीटों पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना, 17 सीटों पर कांग्रेस और 10 सीटों पर शरद पवार की NCP अपने उम्मीदवार उतारेगी.

New Update
MVA, NCP और कांग्रेस

MVA, NCP और कांग्रेस (विपक्षी गठबंधन)

लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टियां अब अपने उम्मीदवार घोषित करना शुरू कर दिए हैं. विपक्षी गठबंधन के बीच   महाराष्ट्र के 48 सीटों पर उम्मीदवार उतारने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. लेकिन मंगलवार (9 अप्रैल) को महारष्ट्र की विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी (MVA) के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग का फार्मूला तय हो गया है.

Advertisment

महाराष्ट्र की 48 में से 21 सीटों पर उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की शिवसेना, 17 सीटों पर कांग्रेस (Congress) और 10 सीटों पर शरद पवार की NCP अपने उम्मीदवार उतारेगी. मंगलवार को तीनों दलों से नेताओं जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट शेयरिंग के फॉर्मूले का ऐलान कर दिया है.

 MVA नेताओं के बीच मुंबई साउथ सेंट्रल, भिवंडी, सांगली और सतारा सीट को लेकर भी सहमति बन गई है. इन सीटों पर तीनों के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई थी. समझौते के तहत भिवंडी सीट पर एनसीपी (एससीपी), सांगली सीट पर शिवसेना (यूबीटी) और मुंबई नॉर्थ सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी.

शिवसेना ने जारी किये प्रत्याशियों के नाम

Advertisment

लोकसभा चुनाव के लिए शिवसेना ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर दी थी. शिवसेना ने पहले 17 और फिर बाद में 4 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई थी.शिवसेना ने ऐसा सीट तय होने से पहले ही कर दिया था. शिवसेना ने 27 मार्च को ही पहली लिस्ट जारी की थी. इसमें मुंबई उत्तर पश्चिम से अमोल कीर्तिकर को टिकट दिया गया था. इसके बाद 3 अप्रैल को 4 और प्रत्याशियों के नाम तय किए थे.

अमोल कीर्तिकर के टिकट का विरोध उस समय कांग्रेस में रहे संजय निरुपम ने किया था.बाद में कांग्रेस ने उन्हें पार्टी से 6 साल के निष्कासित कर दिया. उन्होंने शिवसेना और कांग्रेस नेताओं को भी नसीहत दी थी. पार्टी छोड़ने के बाद संजय कांग्रेस नेताओं पर घोटाले के आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने कहा है कि संजय राउत ने 6.37 करोड़ का खिचड़ी घोटाला किया है. एक करोड़ की रिश्वत भी ली है.

NCP ने सात और कांग्रेस ने 16 उम्मीदवार तय किये

शिवसेना के बाद शरद पवार (Sharad Pawar) गुट के एनसीपी ने 30 मार्च को अपने उम्मीदवारों की घोषणा की. इसमें शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले को बारामती से टिकट दिया है. इसके बाद 7 मार्च को 2 और नाम की लिस्ट जारी की गई थी. सुप्रिया के खिलाफ महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार चुनाव लड़ेंगी. अजित और सुप्रिया चचेरे भाई-बहन हैं. वहीं कांग्रेस महाराष्ट्र में 16 प्रत्याशियों के नाम का तय कर चुकी है.

CONGRESS MVA NCP Uddhav Thackeray Sharad Pawar