Second Phase Voting: बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग जारी, पूर्णिया पर टिकी नजरें

Second Phase Voting: बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में वोटिंग चल रही है, जिसमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में वोट डाले जा रहे हैं.

New Update
बिहार में दूसरे चरण में वोटिंग

बिहार में दूसरे चरण में वोटिंग

बिहार में दूसरे चरण में आज सुबह 7:00 से ही वोटिंग शुरू हो गई है. बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में वोटिंग चल रही है, जिसमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 9 बजे तक इन 5 सीटों पर 9.84% वोटिंग हुई है, जिसमें सबसे ज्यादा 13.75% कटिहार में वोटिंग हुई है. इसके बाद बांका में 9.71%, पूर्णिया में 9.36%, भागलपुर में 9% और किशनगंज में 7.89% वोट डाले गए हैं.

Advertisment

इन पांचों सीटों पर वोटिंग के पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को सील किया गया और बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. दूसरे चरण की वोटिंग में कोई भी लोकसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित घोषित नहीं है, जिसका मतलब आज सभी जगहों पर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. हालांकि बांका के कुछ बूथों पर शाम 4 बजे तक गर्मी को देखते हुए वोटिंग का समय निर्धारित है.

मालूम कि बिहार में 19 अप्रैल को पहले फेज में देशभर में सबसे कम वोटिंग हुई थी, जिसके बाद दूसरे फेज में वोटिंग बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने निर्देश दिए थे. कहा जा रहा था कि गर्मी की वजह से वोटिंग प्रतिशत कम रहा. इसके बाद आयोग ने दूसरे चरण में मौसम को देखते हुए कई जगहों पर वोटिंग के समय को बदल दिया. जिनमें दूसरे चरण, तीसरे चरण और चौथे चरण के कई बूथों पर वोटिंग समय को चेंज किया गया है.

दूसरे चरण में चल रही वोटिंग में सबसे ज्यादा नजर पूर्णिया लोकसभा सीट पर बनी हुई है. पूर्णिया से निर्दलीय लड़ रहे पप्पू यादव पर आज सबके निगाहें टिकी हुई है. पप्पू यादव ने वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि चुनाव पूरे देश में है, मगर निगाहें सिर्फ पूर्णिया लोकसभा सीट पर ही टिकी है. देश के पीएम से लेकर सीएम तक के सभी मिलकर एक इंसान को खत्म करने में लगे हैं.

आज 5 सीटों पर 50 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 47 पुरुष और 3 महिला उम्मीदवार हैं. पांच लोकसभा क्षेत्र से 93 लाख 96 हजार 298 वोटर हैं, जिनमें 48 ,81,437 पुरुष और 45,14,455 महिला वोटर और थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या 306 है. दूसरे चरण की वोटिंग के लिए बिहार में कुल 9,322 बूथ बनाए गए हैं.

Bihar loksabha election 2024 second phase voting on 26 April Second Phase Voting 5 seats of Bihar