रायबरेली और अमेठी से कांग्रेस ने आखिरी समय में खोले पत्ते, नामांकन की आज आखिरी तिथि

अमेठी से चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच राहुल गांधी आज रायबरेली से नामांकन करने वाले हैं. राहुल पहले ही वायनाड से नामांकन कर चुके हैं. उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी सीट पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान शुक्रवार तीन मई को कर दिया है.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
रायबरेली और अमेठी से कांग्रेस

रायबरेली और अमेठी से कांग्रेस

अमेठी से चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच राहुल गांधी आज रायबरेली (Rahul Gandhi in Rae Bareli) से नामांकन करने वाले हैं. राहुल पहले ही वायनाड से नामांकन कर चुके हैं. उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी सीट पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान शुक्रवार तीन मई को कर दिया है. रायबरेली (Rae Bareli) सीट पर नामांकन दाखिल करने की आख़िरी तारीख तीन मई है.

Advertisment

राहुल के साथ कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद रहेंगी. बीजेपी ने रायबरेली सीट से दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है. 

किशोरी लाल शर्मा को टिकट मिलने के बाद यह तय हो गया है कि प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) चुनाव नहीं लड़ेगी. ऐसी अटकले थी कि प्रियंका अमेठी या रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं. किशोरी लाल को टिकट मिलने पर प्रियंका ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा “किशोरी लाल शर्मा जी से हमारे परिवार का वर्षों का नाता है. अमेठी, रायबरेली के लोगों की सेवा में वे हमेशा मन-प्राण से लगे रहे है. उनका जनसेवा का जज्बा अपने आप में एक मिसाल है.”

प्रियंका ने आगे लिखा “आज खुशी की बात है कि किशोरी लाल जी को कांग्रेस पार्टी ने अमेठी से उम्मीदवार बनाया है. किशोरी लाल जी की निष्ठा और कर्तव्य के प्रति उनका समर्पण अवश्य ही उन्हें इस चुनाव ने सफलता दिलाएगा.” 

Advertisment

पहली रायबरेली में राहुल गांधी

राहुल गांधी पहली बार रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं. इससे पहले राहुल गांधी उत्तरप्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ते आये हैं. हालांकि 2019 की लोकसभा चुनाव में बीजेपी की स्मृति ईरानी (Smriti Irani) से मिली हार के बाद राहुल ने इस सीट को छोड़ दिया है.

कांग्रेस ने इसबार अमेठी (Amethi) सीट से किशोरी लाल शर्मा (KL Sharma) को टिकट दिया है. वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पहले ही यहां नामांकन दाखिल कर चुकी हैं.

राहुल गांधी पहली बार रायबरेली सीट से चुनावी मैदान में उतरने वाले हैं. इससे पहले इस सीट से सोनिया गांधी 2004-2024 से लगातार सांसद रही हैं. हालांकि इसबार के चुनाव में सोनिया गांधी ने स्वास्थ्य कारणों से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. वह केवल राजसभा सांसद बनी रहेंगी.

rahul gandhi priyanka gandhi Smriti Irani Wayanad Rae Bareli Amethi Rahul Gandhi in Rae Bareli KL Sharma