नई तारीख पर हेमंत सोरेन मामले की सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, ED को किया तलब

हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. शीर्ष कोर्ट ने फिलहाल हेमंत सोरेन को अंतिम जमानत देने से साफ मना कर दिया है और 17 मई को सुनवाई तय की है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
नई तारीख पर हेमंत सोरेन मामले की सुनवाई

नई तारीख पर हेमंत सोरेन मामले की सुनवाई

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस सुनवाई में हेमंत सोरेन की तरफ से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने दलील पेश की. हेमंत सोरेन के जमानत के लिए दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के जमानत का उदाहरण भी दिया गया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में हेमंत सोरेन को जमानत नहीं दी. शीर्ष कोर्ट ने फिलहाल हेमंत सोरेन को अंतिम जमानत देने से साफ मना कर दिया.

Advertisment

नई तारीख पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन की याचिका पर नोटिस जारी करते हुए अगली सुनवाई की तारीख 17 मई तय की है. हालांकि इस पर आपत्ति जताते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि हेमंत सोरेन के मामले पर जल्द सुनवाई हो, नहीं तो चुनाव खत्म हो जाएंगे. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस खन्ना ने पूछा कि क्या वह जमीन पर हेमंत सोरेन का कब्जा है? इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि कभी नहीं रहा है. जस्टिस खन्ना ने आगे कहा है 20 मई को सुनवाई हो सकती है, जिस पर वकील सिब्बल ने कहा कि फिर कोई मतलब नहीं रह जाएगा. हेमंत सोरेन के वकील ने कोर्ट से चुनाव प्रचार करने के लिए उन्हें अंतरिम जमानत दिए जाने की मांग रखी है.

इस पूरे मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय से 17 मई तक जवाब मांगा है.

Advertisment

पीएमएलए कोर्ट से भी याचिका ख़ारिज

हेमंत सोरेन ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग के मामले में अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ झारखंड उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी. जिसको झारखंड उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में पूर्व सीएम सोरेन ने याचिका को चुनौती दी थी. हेमंत सोरेन ने रांची के पीएमएलए कोर्ट के अलावा हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक अपने जमानत के लिए याचिका दायर की थी. पीएमएलए कोर्ट ने भी इस मामले पर सुनवाई पूरी कर ली थी, जिसे आज सुनाया गया. हेमंत सोरेन की याचिका को पीएमएलए कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

हेमंत सोरेन 31 जनवरी 2024 से जमीन घोटाला मामले में रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद है.

jharkhand news Hemant Soren case in Supreme Court Hemant Soren case Supreme Court hearing on Hemant Soren