विलुप्त होती जा रही हैं आदिवासी भाषाएं, चुनाव के बाद इनका बंद हो जाता है संबोधन

‘हो’ भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किये जाने को लेकर आदिवासी समुदाय लंबे समय से आंदोलन कर रहा है. राज्य में अधिकतार भाषाएं विलुप्त होने की कगार पर हैं.

New Update
विलुप्त हो रही हैं आदिवासी भाषाएं

विलुप्त हो रही हैं आदिवासी भाषाएं

हाल ही में चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी ने पीएम मोदी के 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों को आम जनता तक पहुंचाने के लिए नागपुरी भाषा में ‘प्रचार गीत’ बनाया है. झारखंड में नागपुरी भाषा आम बोलचाल के लिए इस्तेमाल की जाती है. झारखंड की फिल्में खोरठा, नागपुरी, सदानी, मुंडारी, खरिया और मगही भाषा में बनाई जाती है. 

Advertisment

चुनावी राजनीतिक अभियानों के दौरान भाषणों-प्रचारों में झारखंड की स्थानीय भाषाओं का इस्तेमाल करने वाले नेता-मंत्री चुनाव के बाद इन भाषाओं के संरक्षण के लिए कदम क्यों नहीं उठाते. राज्य में तुरी, बिरिजिया, बिरहोर, असुर और मालतो जैसी भाषा गायब होने के कगार पर है. इन भाषाओं को बोलने वाले लोगों की संख्या लगातार कम हो रही है.

‘हो’ भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किये जाने को लेकर आदिवासी समुदाय लंबे समय से आंदोलन कर रहा है. बीते वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर लोगों ने पोस्टकार्ड लेखन अभियान की शुरुआत की, जिसमें लोगों ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व गृहमंत्री को पोस्टकार्ड भेजा.

jharkhand tribal languages ho language election address in local language Tribal language extinct