क्या बजट सत्र में शामिल होंगे हेमंत सोरेन? पीएमएलए कोर्ट याचिका पर सुनाएगी अपना फैसला

आज झारखंड के पीएमएलए कोर्ट में हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई होगी. पूर्व सीएम ने कोर्ट में याचिका दायर कर कल से शुरू होने वाले बजट सत्र में शामिल होने की मांग की थी.

New Update
पूर्व सीएम हेमंत सोरेन पर अज फैसला

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन पर अज फैसला

झारखंड विधानसभा में कल से बजट सत्र की शुरुआत होने वाली है. इस बजट सत्र की शुरुआत से पहले झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के सत्र में शामिल होने की चर्चा चल रही है. हेमंत सोरेन ने कोर्ट में याचिका दायर कर बजट सत्र में शामिल होने की बात कही थी. हेमंत सोरेन की इस याचिका पर बुधवार को पीएमएलए के विशेष कोर्ट में सुनवाई हुई, जिस पर आज फैसला आने वाला है. 22 फरवरी को विशेष कोर्ट अपना फैसला सुनाइएगा.

Advertisment

 बुधवार को कोर्ट में दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. हेमंत सोरेन की ओर से अदालत में महाधिवक्ता राजीव रंजन ने उनका पक्ष रखा था. कोर्ट में बताया गया की 23 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र 2 मार्च तक चलेगा, जिसमें हेमंत सोरेन को शामिल होने की इजाजत दी जाए. दरअसल हेमंत सोरेन झारखंड विधानसभा में साहिबगंज जिले के बरहेट निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

इसके पहले 5 फरवरी को पूर्व सीएम को चंपई सोरेन की सरकार के विश्वास मत प्रस्ताव के दौरान कार्रवाई में शामिल होने के लिए कोर्ट ने अनुमति दी थी. इसके बाद पूर्व सीएम ने विधानसभा के बजट सत्र में भाग लेने की अनुमति मांगी है.

ईडी ने  पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को रांची के जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार किया गया था. ईडी ने 13 दिनों तक हेमंत सोरेन को रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की थी. रिमांड की अवधि पूरी होने पर कोर्ट ने हेमंत सोरेन को जेल भेज दिया था. फिलहाल हेमंत सोरेन बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार न्यायालय में बंद है.

झारखंड में शुक्रवार को बजट सत्र शुरु होगा, जो 2 मार्च से तक चलने वाला है. इस बजट सत्र में 27 फरवरी को झारखंड सरकार साल 2024-25 का बजट सदन में पेश करेंगी. 

jharkhand hemant soren