सैम पित्रोदा के बाद किसने कर दी कांग्रेस की फजीहत, किसने कहा- "भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए"

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर विवादित बयान दे दिया है. मणिशंकर अय्यर का कहना है कि भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए नहीं तो वह भारत पर परमाणु बम से हमला करने का विचार कर सकता हैं. 

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर दिया विवादित बयान

मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर दिया विवादित बयान

लोकसभा चुनावों के बीच एक के बाद एक कांग्रेस के नेता कांग्रेस पार्टी की मुश्किलें बढ़ाने में लगे हैं. सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) के एक महीने के भीतर दो विवादित बयानों से पार्टी अभी उभर भी नहीं सकी थी कि एक नया विवाद शुरू हो गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर (Mani Shankar Aiyar) ने पाकिस्तान को लेकर विवादित बयान दे दिया है. मणिशंकर अय्यर का कहना है कि भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए नहीं तो वह भारत पर परमाणु बम से हमला करने का विचार कर सकता हैं. 

Advertisment

मणिशंकर अय्यर ने कहा  “भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए (India should respect Pakistan), क्योंकि उसके पास परमाणु बम है. अगर हम उनकी इज्जत नहीं करेंगे, बातचीत नहीं करेंगे तो वे भारत के खिलाफ एटम बम (Nuclear bomb) का इस्तेमाल करने के बारे में सोचेंगे. मस्कुलर नीति दिखाने वाले भारत को यह नहीं भूलना चाहिए कि पाकिस्तान के पास भी कहुटा (रावलपिंडी) में मसल (परमाणु बम) है.’

मणिशंकर अय्यर द्वारा दिया गया यह बयान सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

अय्यर ने आगे क्या कहा

Advertisment

टीवी चैनल को दिए इन्टरव्यू अय्यर आगे कहते हैं “मुझे ये समझ नहीं आता कि नरेंद्र मोदी सरकार ये क्यों कहती है कि हम पाकिस्तान से बात नहीं करेंगे, क्योंकि वहां आतंकवाद है. ये समझना जरूरी है कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए चर्चा बहुत जरूरी है. वर्ना, पाकिस्तान सोचेगा कि भारत अहंकार के साथ हमें दुनिया में छोटा दिखा रहा है. ऐसे में पाकिस्तान में कोई भी पागल इस बम का इस्तेमाल कर सकता है.

अय्यर आगे कहते हैं कि “अगर कोई पागल इस बम को लाहौर में गिराएगा तो इसका रेडीएशन अमृतसर पहुंचने में 8 सेकंड से भी कम समय लगेगा.

अय्यर वीडियों में आगे कहते हैं “पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 सालों में ऐसी कोई भी पहल नहीं की है. मस्कुलर पॉलिसी दिखाने वाले भारत को यह नहीं भूलना चाहिए कि पाकिस्तान के पास भी कहुटा (रावलपिंडी) में मसल (परमाणु बम) है. हमे मस्लस तब दिखाने चाहिए जब समें वाले के पास पॉवर ना हो.

अय्यर ने राजीव गांधी की सराहना करते हुए कहा “राजीव गांधी ने पाकिस्तान से जंग होने की आशंका के बीच अमन का रास्ता निकाला. लेकिन पीएम मोदी शांति की संभावनाओं के बीच जंग का रास्ता खोज रहे हैं.

नेताओं ने दी प्रतिक्रिया

मणिशंकर अय्यर की वीडियों वायरल होने के बीच भाजपा नेताओं ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा. कांग्रेस नेता भारत में रहते हैं लेकिन उनका दिल पाकिस्तान में रहता है.

 वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मणिशंकर अय्यर पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं. वे फारुक अब्दुल्ला की भाषा बोल रहे हैं. कांग्रेस पाकिस्तान के आतंकवादियों की भाषा बोल रही है.

बीजेपी के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कांग्रेस का पाकिस्तान प्रेम खत्म नहीं हो रहा है. कांग्रेस ने 26/11 में कसाब को क्लीन चिट दी गई है.

Sam Pitroda Mani Shankar Aiyar India should respect Pakistan Nuclear bomb