सैम पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, भारतीयों पर की थी नस्लभेदी टिप्पणी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी की इंडियन ओवरसीज ईकाई के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के बयान ने एक बार फिर पार्टी को मुश्किलों में डाल दिया है. पित्रोदा ने भारत की विविधता में एकता की बात को लेकर बयान दिया.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
सैम पित्रोदा की नस्लभेदी टिप्पणी

सैम पित्रोदा की नस्लभेदी टिप्पणी

सैम पित्रोदा के लगातार विवादित बयान से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ रहीं हैं. पित्रोदा के नस्लभेदी बयान के बाद कांग्रेस ने इससे किनारा कर लिया है. वहीं विवाद बढ़ने के बाद सैम पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. पित्रोदा के इस्तीफे की जानकारी कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जयराम रमेश ने ट्विटर पर दिया. रमेश ने लिखा “पित्रोदा ने अपनी मर्जी से इस्तीफा दिया है जिसे स्वीकार कर लिया गया.”

Advertisment

पित्रोदा के बयान के बाद कांग्रेस ने इससे किनारा कर लिया था. कांग्रेस ने कहा भारत विविधता से भरा देश है. और इसके लिए इस तरह की परिभाषा मंजूर नहीं की जा सकती.

पित्रोदा का बयान 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी की इंडियन ओवरसीज ईकाई के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के बयान ने एक बार फिर पार्टी को मुश्किलों में डाल दिया है. सैम पित्रोदा द्वारा अंग्रेजी अख़बार दी स्टेट्समैन को भारतियों को लेकर दिया गया बयान एक बार फिर चर्चा का विषय बन गया है. वहीं बीजेपी को चुनावी माहौल में कांग्रेस पर निशाना साधने का एक और जरिया मिल गया है. दरअसल, सैम पित्रोदा ने भारत की विविधता में एकता की बात को लेकर बयान दिया. लेकिन इस बात के लिए पित्रोदा ने भारतियों के रंग-रूप का उदहारण दे दिया.

Advertisment

पित्रोदा ने कहा- “हम भारत जैसे विविधता से भरे देश को एकजुट रख सकते हैं, जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे लगते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर के लोग गोरों जैसे और दक्षिण भारतीय अफ्रीकी जैसे लगते हैं. लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हम सभी बहन-भाई हैं.’ 

पित्रोदा ने आगे कहा कि भारत में अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के रीति-रिवाज, खान-पान, धर्म, भाषा अलग-अलग हैं, लेकिन भारत के लोग एक-दूसरे का सम्मान करते हैं. पित्रोदा के इसी बयान के बाद सियासी माहौल गर्म हो गया है.

पीएम ने किया पलटवार  

पीएम मोदी (PM Modi) ने आज तेलंगाना के वारंगल में पित्रोदा के इसी बयान पर पलटवार करते हुए कहा “‘मैं अपने साथी भारतीयों का अपमान बर्दाश्त नहीं करूंगा. मैं आज बहुत गुस्से में हूं, मेरे देश को गाली दी, इसलिए गुस्सा आ रहा.”

पीएम मोदी ने आगे राहुल गाँधी को घेरते हुए कहा “अमेरिका में शहजादे के एक अंकल रहते हैं. ये शहजादे के अंकल इनके फिलॉसफर गाइड है, वह क्रिकेट में आजकल थर्ड अम्पायर होता है न, कोई कन्फ्यूजन हुआ तो उनको पूछते है वैसे ही शहजादे को जब कन्फ्यूजन होता है तो ये थर्ड प्लेयर से सलाह लेते हैं.

शहजादे के अंकल ने एक बड़ा रहस्य खोला है. उसने कहा है कि जिनकी चमड़ी का रंग काला होता है, ये सब अफ्रीका के हैं.’ पीएम मोदी ने आगे कांग्रेस को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लेकर घेरते हुए कहा, ‘मतलब आप सभी को, मेरे देश के अनेकों लोगों को चमड़ी के रंग को लेकर इतनी बड़ी गाली दे दी. तब जाकर मुझे समझ आया कि चमड़ी के रंग को देख करके उन्होंने मान लिया कि द्रौपदी मुर्मू भी अफ्रीकन हैं और इसलिए उनको हराना चाहिए, क्योंकि उनके चमड़ी का रंग काला है.’

विरासत टैक्स पर घिरी थी कांग्रेस

हाल ही में कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गाँधी ने रैली के दौरान कहा था कि अगर उनकी सरकार आई तो वे जातिगत जनगणना के साथ-साथ फाइनेंशियल और इंस्टीट्यूशनल (उत्तराधिकार) सर्वे कराएँगे. राहुल के इसी बयान पर समाचार एजेंसी एएनआई ने कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा से एक इंटरव्यू के दौरान सवाल किया.

जिसपर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) ने कहा कि भारत में विरासत टैक्स लगाने पर बहस होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अमेरिका में विरासत टैक्स लगता है. अगर किसी शख्स के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है, उसके मरने के बाद 45 फीसदी संपत्ति उसके बच्चों को मिलती है, जबकि 55 फीसदी संपत्ति सरकार के पास चली जाती है. यह एक बड़ा ही दिलचस्प कानून है.

पित्रोदा ने आगे कहा कि भारत में ऐसा कोई कानून नहीं है. यहां अगर किसी के पास 10 अरब रुपए की संपत्ति है. उसके मरने के सारी प्रॉपर्टी बच्चों को मिल जाती है. जनता के लिए कुछ नहीं बचता. मुझे लगता है कि इस तरह के मुद्दों पर लोगों को चर्चा करनी चाहिए. पित्रोदा के इस बयान के बाद सियासी बाजार गर्म हो गया था.

PM modi Sam Pitroda