सिक्किम में 15 अक्टूबर तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद, सीएम ने लिया जायजा

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा है कि अगर राज्य की पिछली सरकार ने बांध का निर्माण ठीक से कराया होता तो ऐसी आपदा नहीं आती. राज्य को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है.

New Update
सिक्किम हालात

सिक्किम हालात

सिक्किम में आई आपदा पर मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा है कि अगर राज्य की पिछली सरकार ने बांध का निर्माण ठीक से करवाया होता तो ऐसी आपदा नहीं आती. अगर इसे सही तरीके से उतारा गया होता तो बांध पानी का दबाव झेलने में सक्षम होता.

मुख्यमंत्री आज मंगन के नागा गांव में  बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में अचानक आई बाढ़ में जान गंवाने वाले हर व्यक्ति के परिवार को 4 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है और इसका सटीक ब्योरा अभी नहीं दिया जा सकता. इसका पता लगाने के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी. फिलहाल लोगों को बचाने और राहत पहुंचाने में लगे हुए हैं.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिलों से संपर्क टूट गया है और कई पुल बह गये हैं. उत्तरी सिक्किम में कई जगहों पर कनेक्टिविटी सेवाएं पूरी तरह प्रभावित हो गई हैं.

25,000 से ज्यादा लोग प्रभावित

बादल फटने से लापता हुए 23 जवानों में से अब तक 7 जवानों के शव बरामद हो चुके हैं. एक जवान को बचा लिया गया है और सिक्किम और उत्तरी बंगाल में जवानों की तलाश अभी भी जारी है.

सिक्किम प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह बादल फटने से 25,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं जबकि 1,200 से ज्यादा घरों में पानी भर गया है. फिलहाल सिक्किम में 3,000 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है, जबकि 6,000 से ज्यादा लोग 22 राहत शिविरों में रह रहे हैं.

15 अक्टूबर तक स्कूल और कॉलेज बंद

तीस्ता नदी त्रासदी में अब तक 50 से ज्यादा लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं. सिक्किम में राहत अभियान चलाने में दिक्कत आ रही है क्योंकि खराब मौसम के कारण वायुसेना के हेलीकॉप्टर भी उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. सिक्किम के कुछ इलाकों में स्कूल और कॉलेज 15 अक्टूबर तक बंद कर दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री ने मंगन जिले की राहत के लिए 25 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है. इसके साथ ही गंगटोक, नामची और पाक्योंग प्रत्येक जिले के लिए 15 करोड़ रुपये की राहत की घोषणा की गई है.

cm prem singh flash flood sikkim flood