सिक्किम में भारी तबाही, 14 लोगों की मौत, नया ट्रैफिक रूट जारी

सिक्किम में भारी तबाही: लोहानक झील के ऊपर बादल फटने से अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है। तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ के कारण 23 जवान लापता हो गए थे, जिनमें से 6 जवानों के शव मिलने की पुष्टि हो गई है.

New Update
सिक्किम आपदा

सिक्किम में भारी तबाही

सिक्किम में बुधवार को लोहानक झील के ऊपर बादल फटने से अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है. तीस्ता नदी में अचानक आई  बाढ़ के कारण 23 सैनिक लापता हो गए थे. जिनमें से 6 जवानों के शव की पुष्टि हो चुकी है.

सिक्किम के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, 2,000 से अधिक लोगों को बचाया गया है. वहीं बादल फटने से हुई इस तबाही में 20,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं.

चुंगथान बांध 14,000 करोड़ रुपये की लागत बनाया

उत्तर-पूर्वी राज्य में करीब 3000 पर्यटकों के फंसने की खबर है और 100 लोगों के लापता होने की भी खबर है. तीस्ता पर चुंगथान बांध 14,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था. 

बादल फटने से राज्यों को जोड़ने वाली राष्ट्रीय सड़कें भी बह गई हैं, जबकि 11 पुल भी बह गए हैं. तीस्ता नदी में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिसके कारण राज्य सरकार ने स्थानीय लोगों को तीस्ता बेसिन के किनारे जाने से मना कर दिया है.

सरकार के जारी किया नया रास्ता

सिक्किम सरकार ने सिलीगुड़ी से गंगटोक, सिलीगुड़ी से दक्षिण पश्चिमी जिलों तक यात्रा करने के लिए छोटे और भारी वाहनों के लिए परिवहन का एक नया रास्ता जारी किया है.

sikkim news sikkim flood cloud burst