पटना में पकड़ौआ शादी, शिव मंदिर में गणेश का जबरन पूजा से हुआ विवाह

पटना सिटी इलाके के बाहरी बेगमपुर इलाके में गणेश नाम के लड़के की जबरन शादी करा  दी गई है. लड़की पूजा ने बताया की वह चार साल से गणेश के साथ रिश्ते में थी, गणेश शादी की बात को टाल रहा था.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
पटना में पकड़ौआ शादी

पटना में पकड़ौआ शादी

बिहार में अजीबो-गरीब तरीके की घटनाएं आए दिन होती रहती हैं. यूं तो यहां राजनीतिक गरमाई रहती है, लेकिन इसके इतर लोगों के कारनामें भी ख़बरों में रहते है. यहां सदियों पुरानी पकड़ौआ विवाह की खबरें आज भी आती रहती हैं. ऐसी खबर आने की उम्मीद लोग ज्यादातर गांवों और सुदूर इलाके से करते हैं लेकिन आज की पकड़ौआ शादी की खबर राजधानी पटना से है. 

Advertisment

पटना सिटी इलाके के बाहरी बेगमपुर इलाके में एक लड़के की जबरन शादी करा दी गई है. इस पूरे मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रहा है. घटना के बाद लड़के के पिता ने बाईपास थाने में जाकर लिखित में जबरन शादी को लेकर शिकायत दर्ज कराई है. लड़के की पहचान रविनेश प्रसाद के बेटे गणेश कुमार के रूप में हुई है. रविनेश कुमार ने थाने में लड़की, उसके परिवार और एनजीओ के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. 

लकड़े के परिवार वालों ने बताया कि ग्रामीणों की मदद से शिव मंदिर में ही पूजा कुमारी और गणेश का विवाह कराया गया. इसके बाद गणेश पर पूजा को घर ले जाने का दबाव बनाए जाने लगा. गणेश के माता-पिता ने शादी का विरोध भी किया है. 

लड़की का पक्ष

Advertisment

पूरे मामले पर लड़की पूजा ने बताया है कि गणेश के साथ बीते 5 सालों से वह रिश्ते में थी. जब उसने शादी की बात गणेश से कही है तो वह टालने लगा, इसके बाद परिवार वालों के साथ मिलकर यह कदम उठाया. 

पूरे मामले पर पुलिस ने बताया है की पूजा कुमारी नाम की एक लड़की मंगलवार को एनजीओ के कुछ लोगों के साथ बाहरी बेगमपुर इलाके गणेश कुमार के घर पहुंची, जहां पर जबरदस्ती गणेश और पूजा की शादी कर दी गई. मामले की अधिक जानकारी के लिए छानबीन की जा रही है.  

पकड़ौआ विवाह का चलन

राज्य में पकड़ौआ विवाह का चलन काफी पुराना है. 1980 के दशक में शुरू हुआ पकड़ौआ विवाह 90 के दशक आते-आते काफी फैल गया था. हालांकि जैसे-जैसे लोग जागरूक हुए, पुलिस प्रशासन सख्त हुई और न्यायालय ने भी कड़ा रुख अपनाया उसके बाद इसमें गिरावट देखने को मिली थी. बावजूद इसके 2030 में पकड़ौआ विवाह के कुछ मामले दर्ज किए गए हैं.

हाईकोर्ट का कड़ा रुख

पटना हाईकोर्ट ने भी पकड़ौआ विवाह के मामले में अपना रुख कड़ा रखा है. हाईकोर्ट ने पकड़ुआ शादी पर अपना फ़ैसला सुनाया था. शादी पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने ऐसी शादी को माने से मना कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि जबरदस्ती शादी करना या सिर्फ सिंदूर डाल देने से शादी मान्य नहीं होती है.

इसी महीने हाजीपुर में एक नवनियुक्त टीचर की पकड़ौवा शादी करा दी गई थी. बीपीएससी से नवनियुक्त शिक्षक स्कूल से बच्चों को पढ़कर घर जा रहे थे. इस दौरान स्कार्पियो सवार चार-पांच लोगों ने उन्हें जबरन हथियार के बल पर अगवा कर लिया था. शिक्षक गौतम और चांदनी कुमारी से कराई गई थी. 

Bihar patna catchmarriage forcedmarriage