2023-24 के लिए FIH टीम की घोषणा, झारखंड की सलीमा टेटे को बनाया गया कप्तान

2023-24 के बेल्जियम और इंग्लैंड के मैच के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान किया गया, जिसमें मिडफील्डर सलीमा टेटे को टीम का कप्तान बनाया गया है. सलीमा टेटे झारखंड की रहने वाली है.

New Update
सलीमा टेटे FIH की नई कप्तान

सलीमा टेटे FIH की नई कप्तान

गुरुवार को हॉकी इंडिया ने FIH प्रो लीग 2023-24 की टीम का ऐलान कर दिया है. 2023-24 के बेल्जियम और इंग्लैंड के मैच के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान किया गया, जिसमें मिडफील्डर सलीमा टेटे को टीम का कप्तान बनाया गया है. सलीमा टेटे को गोलकीपर सविता पूनिया की जगह कप्तान बनाया गया है, जिसके बाद अब सभी तरफ से सलीमा टेटे की नाम की चर्चा हो रही है. झारखंड की खिलाड़ी सलीमा टेटे के कंधों पर 24 सदस्य टीम की जिम्मेदारी दी गई है.

Advertisment

सलीमा टेटे ने जाहिर की ख़ुशी

सलीमा टेटे ने इस जिम्मेदारी के लिए खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुझे खुशी है की टीम की कप्तानी दी गई है. यह बड़ी जिम्मेदारी है और मैं इसे लेकर उत्साहित हूं. हमारे पास मजबूत टीम है, जिसमें अनुभवी और युवा खिलाड़ी है. हम सभी आगामी बेल्जियम और इंग्लैंड चरण में अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

सलीमा टेटे को हाल में ही छठे हॉकी इंडिया वार्षिक पुरस्कार-2023 में महिला वर्ग में प्लेयर ऑफ़ द ईयर 2023 का प्रतिष्ठित हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार दिया गया था.

Advertisment

हॉकी इंडिया ने नवनीत कौर को उप कप्तान बनाया है. पहले वंदना कटारिया टीम की उप कप्तान थी.

22 मई से 9 जून तक मैच

मालूम हो कि भारतीय महिला हॉकी टीम 22 मई से 9 जून तक बेल्जियम और इंग्लैंड में मैच खेलेगी. 22 से 26 मई तक बेल्जियम और 1 से 9 जून तक इंग्लैंड में भारतीय महिला हॉकी टीम का मैच प्रस्तावित है. पहले चरण में दो बार अर्जेंटीना और बेल्जियम से भारतीय टीम का मुकाबला होगा. लंदन चरण में भारतीय टीम ब्रिटेन और जर्मनी के साथ मैच खेलेगी.

भारतीय महिला टीम

भारतीय महिला टीम में गोलकीपर सविता पूनिया, बिछू देवी खारीबाम, डिफेंडर के तौर पर निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, मोनिका, ज्योति छत्री, महिमा चौधरी को जिम्मेदारी दी गई है. मिडफील्डर के तौर पर सलीमा टेटे(कप्तान), वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नवनीत कौर, नेहा, ज्योति, बलजीत कौर, मनीषा चौहान,लालरेम्सियामी. फारवर्ड में मुमताज खान, संगीता कुमारी, दीपिका, शर्मिला देवी, प्रीति दुबे, वंदना कटारिया, सुनेलिता टोप्पो, दीपिका सोरेंग खेलेंगी.

FIH team 2023-24 Jharkhand's Salima Tete Salima Tete FIH captain