सिक्किम में बादल फटा, सेना के 23 जवान लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

सिक्किम में आज सुबह कुदरत ने कहर बरसाया. सिक्किम में बादल फट गया जिसमें सेना के 23 जवान बह गये. यह घटना रात करीब 1:30 बजे सिक्किम में घटी. सिक्किम की लाचेन घाटी में आज सुबह अचानक बादल फटने के बाद आई बाढ़ में 23 सैन्यकर्मी लापता हो गए हैं.

New Update
सिक्किम में बादल फटा

सिक्किम में बादल फटा

सिक्किम की लाचेन घाटी में आज सुबह अचानक बादल फटने के बाद आई बाढ़ में 23 सैन्यकर्मी लापता हो गए हैं. यह बाढ़ तीस्ता नदी में पानी भरने के कारण आई है. दरअसल, सेवाकर्मियों का ये कैंप नदी से सटे इलाकों में था. नदी में पानी भरने से बाढ़ आ गई जिसमें सेवाकर्मी लापता हो गए.

डिफेंस पीआरओ के मुताबिक, मंगलवार दोपहर करीब 1:30 बजे ल्होनक झील के ऊपर बादल फट गया, जिससे तीस्ता नदी का जलस्तर 15 से 20 फीट बढ़ गया. इसके बाद लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आ गई.

अचानक पानी बढ़ने के कारण चुंगतांग बांध से पानी छोड़ना पड़ा जिससे निचला इलाका पानी में डूब गया. पीआरओ के मुताबिक, सिंगताम में खड़े 21 सर्विस वाहन डूब गए.

सिक्किम के निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. लोग अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं और उन्हें बचाने के लिए बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. साथ ही सेवाकर्मी की तलाश के लिए तलाशी अभियान भी शुरू कर दिया गया है.

मौसम विभाग ने 4 और 5 अक्टूबर को पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा.

indian army sikkim news cloud burst