JDU राष्ट्रीय परिषद की बैठक आज, सीएम नीतीश कुमार ने कार्यकारिणी बैठक को बताया सामान्य

सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि हर साल राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित कराई जाती है, इस साल की यह बैठक भी उसी का हिस्सा है. वही ललन सिंह के इस्तीफे की खबर को सीएम ने झूठला दिया है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
जदयू की राष्ट्रिय परिषद् बैठक आज

जदयू की राष्ट्रीय परिषद् बैठक आज

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पार्टी जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारणी बैठक कल यानि 29 तारीख को दिल्ली में आयोजित होने वाली है. इस बैठक से पहले बिहार में सियासी गर्मी बढ़ी हुई है. पहले से ही जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के इस्तीफे की बात ख़बरों में बनी हुई है, जिसके बाद ललन सिंह को खुद सामने आकर इस्तीफा की बात से इनकार करना पड़ा. इसके अलावा जदयू के कई नेताओं के पार्टी बदलने और नीतीश कुमार के अलग रुख अपनाने के चर्चे चल रहे हैं. इन सब उठा-पटक के बीच में गुरुवार को नीतीश कुमार आज दिल्ली पहुंचने वाले हैं.

Advertisment

कार्यकारिणी बैठक के लिए बिहार सीएम आज दिल्ली के लिए रवाना होंगे. जहां वह आज ही राष्ट्रीय परिषद् की बैठक में हिस्सा लेंगे. 

सीएम- इस्तीफा गलत, बैठक सामान्य

दिल्ली जाने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मीडिया ने मीडिया के सामने कार्यकारणी बैठक और ललन सिंह को ले कर अपना बयान दिया हैं. सीएम नीतीश कुमार ने ललन सिंह के इस्तीफा को गलत बताया है. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक को भी एक सामान्य बैठक बताया है. उन्होंने बताया कि हर साल राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित कराई जाती है, इस साल की यह बैठक भी उसी का हिस्सा है. मीडिया ने सीएम नीतीश कुमार से पूछा कि क्या आप एनडीए में जा सकते हैं तो इस सवाल को सीएम ने बिल्कुल टाल दिया.

Advertisment

दरअसल सीएम आज अरुण जेटली के राजकीय जयंती समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे थे. जहां उनके साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद थे. 

दो दिनों के लिए दिल्ली में बैठक

मालूम हो की 29 दिसंबर से जदयू की दो दिनों के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक आयोजित होने वाली है. यह बैठक 11:30 बजे सुबह से कांस्टीट्यूशन क्लब में आयोजित कराई जाएगी और दोपहर 3:00 बजे के बाद राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी, जिसमें कार्यकारिणी बैठक के फैसलों पर मोहर लगेगी. बैठक में सिर्फ़ जदयू के नेता, विधायक और सीएम नीतीश कुमार शामिल होंगे.

मीडिया खबरों के मुताबिक दिल्ली में आयोजित होने वाली जदयू की इस बैठक में 99 नेताओं के शामिल होने की संभावना है. राष्ट्रीय परिषद की बैठक में 200 जदयू नेता शामिल हो सकते हैं. उसके पहले दिल्ली में आज राष्ट्रीय पदाधिकारी की बैठक में 24 नेताओं के शामिल होने की खबर है, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी मौजूद रहेंगे.

आने वाले चुनाव से पहले जदयू की इस बैठक को बिहार राजनीति के लिए काफी अहम माना जा रहा है. हाल ही में हुए इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद जदयू का यह पहला मौका है, जब वह एक साथ सोच विचार कर चुनाव और सीटों के बंटवारों को लेकर मंथन करेगी. 

विधायकों की चिंता

जदयू की इस मीटिंग के बीच कई और मीटिंग भी पार्टी के विधायकों और नेताओं की अपनी-अपनी चल रही है. बुधवार को ही सीएम से पूर्व सांसद आनंद मोहन मिलने के लिए पहुंचे थे. जिसके बाद यह भी कहा जा रहे हैं कि आनंद मोहन को नीतीश कुमार अपनी पार्टी से टिकट दिलवा सकते हैं. पार्टी के विधायकों में इस बात को लेकर भी चिंता बनी हुई है की सीएम नीतीश कुमार कही फिरसे नया गठंबंधन ना बना ले. चर्चा तो यह भी है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ललन सिंह के इस्तीफ़े की खबर पर दिल्ली से ही मोहर लगा सकते हैं. और खुद ही पहले की तरह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी संभाल सकते हैं.

बीते साल सितंबर में पटना में ही राष्ट्रीय पदाधिकारी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक का आयोजन हुआ था. लेकिन इस बार यह आयोजन 3 महीने लेट हो रहा है और इस साल यह पटना में ना हो कर दिल्ली में कराया जा रहा है. 

nitishkumar lalansingh JDUs National Council meeting