JPSC Paper Leak: यूपी, बिहार के बाद झारखंड में हुआ पेपर लीक, JPSC 11वीं पेपर लीक पर छात्रों का बड़ा हंगामा

JPSC Paper Leak: 11वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 पर अभ्यर्थियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि कई जगहों पर अभ्यर्थी जमीन पर बैठकर नकल कर रहे थे. OMR शीट भरते हुए भी अभ्यर्थियों की वीडियो वायरल हुई है.

New Update
JPSC का पेपर लीक

JPSC का पेपर लीक

यूपी में पुलिस भर्ती परीक्षा, बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा और अब झारखंड में भी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की खबर आ रही है. झारखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षा 17 मार्च को आयोजित कराई गई थी. 11वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा में धनबाद, चतरा और जामताड़ा में केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने पेपर लीक होने का आरोप लगाते हुए जोरदार हंगामा किया.

Advertisment

11वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 पर अभ्यर्थियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि कई जगहों पर अभ्यर्थी जमीन पर बैठकर नकल कर रहे थे. ओएमआर शीट भरते हुए भी अभ्यर्थियों की वीडियो वायरल हुई है. एक और वीडियो वायरल है जिसमें गार्डन में खुले आम क्वेश्चन पेपर की फोटो ली जा रही है और आंसर शीट पर भरा जा रहा है. खबरों के मुताबिक यह दोनों वीडियो जामताड़ा के ही है.

कई जिलों में JPSC परीक्षा का पेपर लीक

अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया है कि परीक्षा का पेपर सील पहले से ही खुला हुआ था. कुछ क्वेश्चन पेपर पर सील नहीं लगे थे, अभ्यर्थियों के सामने ही क्वेश्चन पेपर के सील को खोला जाता है लेकिन कार्यालय में ही सील खोलकर बांटा गया. वहीं कुछ अभ्यर्थियों का कहना है कि एक ही डेस्क पर तीन-चार कैंडिडेट बैठ कर परीक्षा दे रहे थे. 

Advertisment

इस पेपर लीक के बाद केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि बहुत उम्मीद के साथ छात्र तैयारी करते हैं और पेपर लीक हो जाता है. यह घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है, दोषियों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए.

नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा झारखंड के कई जिलों में जेपीएससी की परीक्षा का पेपर लीक हुआ है. यह पूरी सूचना सोशल मीडिया के जरिए मिल रही है. यह बेहद दुखद और शर्मनाक घटना है. इसके निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. नेता प्रतिपक्ष ने आगे कहा कि जेपीएससी के छात्रों के साथ ‌राज्य सरकार ने फिर से बड़ा मजाक किया है. इस परीक्षा को आनन-फानन में पहले आयोजित कराया गया, इसके पीछे जरूर कोई षड्यंत्र होगा. जिस तरह से राज्य सरकार कोयला, बालू और गिट्टी बेचने का काम कर रही है, उसी तरीके से युवाओं के भविष्य को भी बेचा जा रहा है.

बता दें कि बिहार में भी शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने के बाद कहीं जा रही है. इस मामले से जुड़े 300 से ज्यादा लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है.

paper leak JPSC exam Paper leak in UP Paper leak in Bihar Paper leak in Jharkhand JPSC exam paper leak