3rd Phase Voting in Jharkhand: तीसरे चरण के चुनाव के लिए झारखंड तैयार, 4 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

3rd Phase Voting in Jharkhand: झारखंड में छठे चरण में चार सीटों पर वोट डाले जाएंगे. गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में शनिवार को मतदान होंगे.

New Update
झारखंड में तीसरे चरण का चुनाव

झारखंड में तीसरे चरण का चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 में 25 मई को छठे चरण का चुनाव शनिवार को होने जा रहा है. देशभर में छठे चरण के चुनाव की तैयारी पूरी हो चुकी है, इधर झारखंड में तीसरे चरण का चुनाव शनिवार को होगा. तीसरे चरण के लिए राज्य में आज शाम से चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा. शाम 5:00 के बाद किसी भी पार्टी को चुनाव प्रचार करने की छूट नहीं होगी, हालांकि वह डोर टू डोर जाकर वोट की अपील कर सकते हैं.

Advertisment

झारखंड में छठे चरण में चार सीटों पर वोट डाले जाएंगे. गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में शनिवार को मतदान होंगे. इन चारों क्षेत्र को मिलाकर कुल 93 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. जिसमें सबसे ज्यादा रांची में 27, धनबाद और जमशेदपुर में 25-25 और गिरिडीह में सबसे कम 16 प्रत्याशी है. चारों सीट को मिलाकर कुल मतदाताओं की संख्या यहां 82,18,506 है. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 42,06,926 और महिला मतदाताओं की संख्या 4,09,290, थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 290 है.

गिरिडीह से 6 राजनीतिक दल और 7 निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी लड़ाई लड़ रहे हैं. गिरिडीह से एनडीए के वर्तमान सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी और इंडिया एलायंस की तरफ से झामुमो के टुंडी विधायक मथुरा महतो मैदान में खड़े हैं. वही जेबीकेएसएस के नेता जयराम महतो भी इस सीट से चुनावी लड़ाई लड़ने उतरे है.

रांची में संजय सेठ भाजपा से उम्मीदवार हैं, वहीं कांग्रेस की ओर से यशस्विनी सहाय को प्रत्याशी बनाया गया है. धनबाद में भाजपा ने ढुल्लू महतो को कैंडिडेट बनाया है, अनुपम सिंह को इंडिया गठबंधन ने धनबाद की कमान दी है. जमशेदपुर से भाजपा के विद्युतवरण महतो उम्मीदवार है तो दूसरी ओर झामुमो के समीर मोहंती उम्मीदवार हैं.

Jharkhand Loksabha Election 2024 Ranchi voting 3rd Phase Voting