6th Phase Voting: छठे चरण में 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग, आज थम जाएगा चुनावी रथ

6th Phase Voting: लोकसभा चुनाव के छठे चरण का चुनावी बिगुल आज शाम शांत हो जाएगा. छठे चरण के लिए आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार आज से थम जाएगा.

New Update
छठे चरण में 8 राज्यों में वोटिंग

छठे चरण में 8 राज्यों में वोटिंग

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का चुनावी बिगुल आज शाम शांत हो जाएगा. छठे चरण के लिए आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार आज से थम जाएगा. शनिवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में वोटिंग होगी. जिसमें हरियाणा में सबसे ज्यादा 223 और जम्मू कश्मीर में सबसे कम 20 प्रत्याशी मैदान में है.

Advertisment

उत्तर प्रदेश में छठे चरण में सुल्तानपुर, श्रावस्ती, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, डुमरियागंज, बस्ती अंबेडकर नगर, संत कबीर नगर, जौनपुर, भदोही, लालगंज, मछली शहर और आजमगढ़ सीट के अलावा बलरामपुर की गैसड़ी विधानसभा में उपचुनाव होंगे. यहां से कुल 162 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है.

बिहार में छठे चरण में पश्चिमी चंपारण, पूर्व चंपारण, वाल्मीकि नगर, शिवहर, सिवान, वैशाली, महाराजगंज और गोपालगंज में वोट डाले जाएंगे. जहां से कुल 86 प्रत्याशी मैदान में हैं.

हरियाणा में छठे चरण में 10 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है जहां हिसार, करनाल, अंबाला, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, सिरसा, रोहतक, गुड़गांव, भिवानी, महेंद्रगढ़ और फरीदाबाद में वोट डाले जाएंगे. यहां से 223 प्रत्याशी चुनावी मुकाबले में उतरे हैं.

Advertisment

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी सीट पर तीसरे चरण में मतदान होने वाले थे, लेकिन मौसम ठीक ना होने के करण छठे चरण में मतदान कराए जाएंगे. अनंतनाग से कुल 20 प्रत्याशी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं.

झारखंड के रांची, गिरिडीह, धनबाद और जमशेदपुर लोकसभा सीटों पर छठे चरण में चुनाव होने हैं. जहां से कुल 93 प्रत्याशी मैदान में है.

उड़ीसा में क्यों झाड़, संबलपुर, कटक, ढेंकनाल, पुरी, भुवनेश्वर सीटों पर वोटिंग होगी. जहां से 64 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है.

और आखिर में पश्चिम बंगाल के आठ सीटों पर छठे चरण में वोट डाले जाएंगे. जिसमें घटाल, तमलुक, कंठी, पुरुलिया, झाड़ग्राम, मेदीनगर, बांकुरा और बिशनुपुर सीट पर वोटिंग होगी. जहां से 79 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.

Loksabha Election 6th phase 6th Phase Voting loksabha election 2024