Bihar 6th Phase Voting: बिहार में छठे चरण में 8 सीटों पर होगी वोटिंग, जानें किन बाहुबलियों में है टक्कर

Bihar 6th Phase Voting: शनिवार को छठे चरण में बिहार के 8 सीटों पर मतदान होने वाले हैं. जिसमें बिहार की वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, वैशाली, शिवहर और महाराजगंज में वोटिंग होगी.

New Update
बिहार में छठे चरण का चुनाव

बिहार में छठे चरण का चुनाव

शनिवार को छठे चरण में बिहार के 8 सीटों पर लोकसभा मतदान होने वाले हैं. जिसमें बिहार की वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, वैशाली, शिवहर और महाराजगंज में वोटिंग होगी. इन हॉट सीटों पर छठे चरण में निगाहें टिकी रहेंगी क्योंकि यहां से कहीं दबंग तो कहीं बाहुबली के बीच मुकाबला होने वाला है. आज शाम 5 बजे से इन सीटों पर चुनावी प्रचार थम जाएगा.

Advertisment

छठे चरण में बाहुबलियों की लिस्ट में शिवहर लोकसभा सीट से बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद चुनावी मैदान में खड़ी है. इधर सिवान में मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब निर्दलीय चुनावी किस्मत आजमा रही है. वैशाली से बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला उम्मीदवार हैं, वाल्मीकि नगर से चर्चित नेता संजय जयसवाल मैदान में है.

छठे चरण में 8 सीटों पर होगी वोटिंग

बिहार में इन आठ लोकसभा सीटों से कुल 86 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, जिनमें से 8 महिला प्रत्याशी और 78 पुरुष प्रत्याशी हैं. 35 निर्दलीय उम्मीदवार छठे चरण में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि 23 बड़े प्रत्याशी भी इस चरण में चुनावी पारी खेलेंगे.

Advertisment

बिहार में सबसे ज्यादा वैशाली सीट से 15 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है और सबसे कम महाराजगंज से 5 प्रत्याशी हैं. छठे चरण में सात सीटों पर बसपा ने भी अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. एनडीए ने भाजपा से तीन प्रत्याशी, जदयू से चार प्रत्याशी और लोजपा से एक प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

छठे चरण में इन सीटों से कुल 1,49,32,165 मतदाता चुनावी मैदान में है, जिनमें से 78,23,793 पुरुष और 71,07,944 महिला मतदाता है. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या इस चरण में 428 है. राज्य में 8 सीटों के चुनाव के लिए कुल 14,872 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें से 13,591 ग्रामीण क्षेत्रों में और शहरी क्षेत्र में 1281 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

Bihar 6th Phase Voting voting in Bihar Bihar loksabha election 2024 siwan loksabha election