वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार बिहार, झारखंड समेत आठ राज्यों में सामान्य से कम वर्षा

कुछ राज्यों में सामान्य से कम बारिश की सम्भावना जताई गयी है. जून और जुलाई के दौरान आठ राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में सामान्य से कम बारिश होगी. वहीं इसके बाद सामान्य बारिश की उम्मीद की गयी है.

New Update
राज्यों में सामान्य से कम वर्षा

आठ राज्यों में सामान्य से कम वर्षा

भीषण गर्मी के बीच वेदर एजेंसी स्काईमेट ने मंगलवार (8 अप्रैल) को बताया है कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा. एजेंसी के अनुसार जून से सितंबर महीने में औसत या सामान्य बारिश होगी.

Advertisment

वेदर एजेंसी स्काईमेट ने बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में जुलाई और अगस्त के दौरान सामान्य बारिश की संभावना जताई है. वहीं इनके अलावा 23 राज्यों में बहुत अच्छी बारिश का अनुमान लगाया गया है. इसके अनुसार राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, दादर एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव, लक्षद्वीप में अच्छी बारिश होगी.

वहीं कुछ राज्यों में सामान्य से कम बारिश की सम्भावना जताई गयी है. जून और जुलाई के दौरान आठ राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में सामान्य से कम बारिश होगी. वहीं इसके बाद सामान्य बारिश की उम्मीद की गयी है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) 96 से 104 फीसदी के बीच बारिश को औसत या सामान्य मानता है. 

IMD Moonsoon Rainy Season