बिहार विधान परिषद का 11 सीटों पर चुनाव मार्च में, नीतीश कुमार का कार्यकाल भी हो रहा है समाप्त

बिहार विधान परिषद में 11 सीटें खाली होने जा रही हैं, जिस पर आने वाले दिनों में चुनाव होने की घोषणा आज कर दी गई है. 11 सदस्यों का कार्यकाल 6 मई 2024 को खत्म हो रहा है.

New Update
बिहार विस चुनाव की तारीखों का ऐलान

बिहार विधान परिषद चुनाव मार्च में

बिहार लोकसभा चुनाव में अभी थोड़ा टाइम है. हालांकि चुनाव से काफ़ी पहले ही तैयारियां शुरू हो चुकी है. इसी बीच बिहार में बीते दिनों में राज्यसभा चुनाव कराया गया और अब बिहार विधान परिषद के चुनाव की बारी है.

Advertisment

बिहार विधान परिषद में 11 सीटें खाली होने जा रही हैं, जिस पर आने वाले दिनों में चुनाव होने की घोषणा आज कर दी गई है. बिहार विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल 6 मई 2024 को खत्म हो रहा है. इन 6 सदस्यों में पूर्व सीएम राबड़ी देवी, शाहनवाज हुसैन और सीएम नीतीश कुमार भी शामिल है.

चुनाव के लिए 11 मार्च तक नामांकन दाखिल करने की तारीख रखी गई है. उम्मीदवारों को 14 मार्च से पहले नामांकन से अपना नाम वापस लेने के लिए मौका दिया जाएगा. इसके बाद 21 मार्च को सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक वोटिंग होगी और नतीजे जारी किए जाएंगे.

सीएम नीतीश कुमार, राबड़ी देवी, शाहनवाज हुसैन, पूर्व मंत्री संजय कुमार झा, कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा, हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और नीतीश सरकार के कैबिनेट मंत्री संतोष कुमार सुमन, मंगल पांडे, रामचंद्र पूर्व, खालिद अनवर, रामेश्वर महतो और भाजपा नेता संजय पासवान का कार्यकाल पूरा हो रहा है.

इसमें इन 11 सीट में से तीन भाजपा के पास है. कांग्रेस के पास एक सीट है और जदयू के पास सीटों का बड़ा हिस्सा है. इसके अलावा हम के पास भी एक सीट है. हालांकि हम के पास पर्याप्त संख्या में विधायक नहीं है.

बिहार विधानसभा में संख्या बल पर नजर डालें तो भाजपा के पास 78, जदयू के पास पर 45 और हम के चार और निर्दलीय विधायक के एक वोट है. विपक्षी खेमे में राजद के पास 79, कांग्रेस के 19, माले के 11, दोनों वाम दलों को मिलाकर 4 विधायक हैं और एक विधायक एआईएमआईएम का है.

Nitish Kumar bihar election bihar vidhan parishad