BPSC TRE 3.0 Paper Leak: BPSC आयोग ने EOU से मांगा साक्ष्य, क्या रद्द होगा पेपर?

BPSC TRE 3.0 Paper Leak: रविवार को BPSC आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 15 मार्च को आयोजित BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा 3.0 के प्रश्न पत्र लीक पर EOU से साक्ष्य मांगा है.

New Update
BPSC TRE 3.0 पेपर लीक

BPSC TRE 3.0 पेपर लीक

बिहार में 15 मार्च को दो शिफ्ट में शिक्षक भर्ती परीक्षा 3.0 का आयोजन कराया गया, जिसके पेपर लीक की बात सामने आ रही है. इस पेपर लीक के जांच की पूरी जिम्मेदारी EOU को सौंपी गई है. पेपर लीक होने के बाद अब BPSC आयोग और EOU आमने-सामने आ गया है. आयोग ने EOU से पेपर लीक पर ठोस सबूत की मांग की है.

Advertisment

रविवार को BPSC आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 15 मार्च को आयोजित BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा 3.0 के प्रश्न पत्र के कथित रूप से लीक होने का आरोप लगाया गया है. 16 मार्च को आर्थिक अपराध एवं साइबर अपराध विभाग ने एक जांच रिपोर्ट सौंप थी. रिपोर्ट में कहा गया था कि शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है. EOU की ओर से उपलब्ध कराए गए प्रतिवेदन पर आयोग की ओर से समीक्षा की गई. आयोग के द्वारा समीक्षा में 15 मार्च को परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्र लीक होने के संबंध में साक्ष्य उपलब्ध नहीं है.

तेजस्वी यादव ने लगाया नकल माफिया को बचाने का आरोप

कथित रूप से प्रश्न पत्र लीक होने के संबंध में आर्थिक एवं साइबर अपराध विभाग द्वारा विशेष टीम गठित कर दिनांक 15 मार्च 2024 को प्राप्त 5:00 बजे ही हजारीबाग स्थित कई स्थानों पर छापेमारी कर उत्तर रटने हेतु सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी एकत्रित होने एवं छापेमारी के क्रम में मोबाइल, फोन, लैपटॉप, प्रिंटर, पेन ड्राइव आदि बरामद होने की सूचना प्रतिवेदन की गई. आयोग को प्रश्न पत्र लीक होने के संबंध में प्रथम सूचना 15 मार्च 2024 के अपराह्न 2:30 बजे तक उपलब्ध कराई गई. उसके पूर्व अपराह्न 12:00 बजे प्रथम पाली की परीक्षा समाप्त हो चुकी थी और द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 2:30 बजे प्रारंभ हो गई थी.

Advertisment

कथित प्रश्न पत्र लीक का मामला आर्थिक अपराध इकाई द्वारा अनुसंधान्तर्गत है. आयोग द्वारा परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व प्रश्न पत्र एवं उत्तर लीक होने संबंधित ठोस साक्ष्य की मांग आर्थिक अपराध इकाई से की गई है. ठोस साक्ष्य एवं वांछित सूचनाएं प्राप्त होने पर समीक्षोंपरान्त शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण हेतु दिनांक 15 मार्च 2024 को आयोजित परीक्षा के संबंध में आयोग द्वारा निर्णय लिया जाएगा. 

इस मामले पर आयोग और EOU तो आमने-सामने है ही, साथ ही नेता प्रतिपक्ष ने भी सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. तेजस्वी यादव ने दावा किया है कि BPSC के एडमिट कार्ड पर आंसर लिखकर परीक्षा में एंट्री मिली थी. तेजस्वी यादव ने अपने एक्स अकाउंट पर इसकी फोटो को भी शेयर किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री नकल माफिया को बचाने की कोशिश में लगे हैं.

शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में अब तक 300 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. झारखंड के हजारीबाग से सॉल्वर गुरु को पकड़ा गया, लेकिन इसको लेकर अभी तक EOU कुछ भी साफ नहीं कर रहा है. कहा जा रहा है कि इस पेपर लीक मामले में कई ब्यूरोक्रेट्स की गर्दन फंसी हुई है. जिसकी वजह से सभी ने चुप्पी साधी हुई है.

BPSC TRE 3.0 paper leak BPSC TRE 3.0 exam bihar teacher exam paper leak BPSC and EOU Bihar Paper Leak