Padma Awards 2024: 6 बिहारियों को मिलेगा पद्म पुरस्कार, सीएम नीतीश कुमार ने सभी को दी बधाई

साल 2024 में बिहार के 6 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा, जिसमें सबसे पहला नाम बिंदेश्वर पाठक का है, जिन्हें मरणोपरांत सामाजिक कार्यों में उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्म विभूषण दिया जा रहा है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
Padma Awards 2024

6 बिहारियों को मिलेगा पद्म पुरस्कार

26 जनवरी से 1 दिन पहले 25 जनवरी की शाम पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई. साल 2024 के लिए कुल 132 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. इस साल 5 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 हस्तियों को पद्म पुरस्कार दिए जाएंगे. 

2024 के लिए पद्म पुरस्कार असम की रहने वाली देश की पहली महिला महावत पार्वती बरुआ और जागेश्वर यादव को दिया जा रहा है. इसके अलावा झारखंड की चार्मी मुर्मू, सोम्मान्ना, सर्वेश्वर, सांगथाम सहित कई लोगों को पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित किया जा रहा है. 

इस साल का पद्म विभूषण वैजयंती माला बाली को कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जा रहा है. कोनिडेला चिरंजीवी को भी कला के क्षेत्र में पद्म विभूषण दिया जा रहा है, एम वेंकैया नायडू को पब्लिक अफेयर्स के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्म विभूषण देने की घोषणा की गई है. इस साल बिहार के 6 लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जिसमें सबसे पहला नाम बिहार के बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत सामाजिक कार्यों में उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्म विभूषण दिया जा रहा है. इसके अलावा चंदेश्वर प्रसाद ठाकुर को मेडिसिन के क्षेत्र में पद्म भूषण देने की घोषणा की गई है. अशोक कुमार विश्वास को कला के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. सुरेंद्र किशोर को लिटरेचर एंड एजुकेशन जर्नलिज्म के लिए पद्मश्री दिया जाएगा. रामकुमार मलिक को कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पद्मश्री देने की घोषणा हुई है. शांति देवी पासवान और शिवम पासवान को भी कला के क्षेत्र में पद्मश्री मिलने वाला है. 

शांति देवी पासवान और शिवम पासवान को मधुबनी पेंटिंग, अशोक कुमार विश्वास को भी पेंटिंग के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है. अशोक कुमार विश्वास बिहार में टिकुली कला को पुनर्जीवित करने के लिए जाने जाते हैं. बिहार के साथ-साथ वह देश और विदेशों में भी उन्होंने अपनी कला से पहचान बनाई है. 

पद्म पुरस्कारों की घोषणा के बाद बिहार सीएम नीतीश कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले लोगों को पद्मश्री और पद्म भूषण पुरस्कारों से सम्मान पाने के लिए बधाई दी है. साथ ही बिंदेश्वर पाठक को सम्मान मिलने पर उन्हें याद करते हुए ट्वीट किया है. बिहार के स्व॰ बिंदेश्वर पाठक जी को मरणोपरांत सामाजिक कार्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए ‘पद्म विभूषण’ मिलना प्रसन्नता का विषय है.

बिहार के ही डॉ॰ चंदेश्वर प्रसाद ठाकुर जी को मेडिसिन के क्षेत्र में ‘पद्म भूषण’, श्रीमती शांति देवी पासवान जी एवं श्री शिवम पासवान जी (पति-पत्नी), श्री अशोक कुमार विश्वास जी, श्री राम कुमार मल्लिक जी को कला के क्षेत्र में तथा श्री सुरेंद्र किशोर जी को भाषा, शिक्षा तथा पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए ‘पद्मश्री’ सम्मान मिलने पर बधाई एवं शुभकामनाएं. 

Bihar padmaawards2024