तंजानिया राष्ट्रपति 3 दिवसीय भारत दौरे पर, 15 समझौतों पर मुहर लगने की उम्मीद

\तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुह भारत दौरे पर हैं. समिया भारत में 3 दिनों तक रहने वाली हैं. 8 साल बाद तंजानिया राष्ट्रपति भारत यात्रा पर है.

New Update
समिया सुलुह हसन

समिया सुलुह हसन भारत दौरे पर

तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुह भारत दौरे पर हैं. सामिया 3 दिन तक भारत में रहने वाली हैं। 8 साल बाद तंजानिया के राष्ट्रपति भारत दौरे पर हैं.

Advertisment

सामिया सुलुह भी आज महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचीं. उनके स्वागत के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत समारोह का आयोजन किया गया है.

तंजानिया के राष्ट्रपति सुलुह भारतीय और तंजानिया कंपनियों के बीच कई समझौतों और साझेदारियों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. इस यात्रा के दौरान वह दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने और व्यापार में चुनौतियों को कम करने पर बात कर सकती हैं.

सानिया सुलुह हसन तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति

तंजानिया के विदेश मंत्री यूसुफ मकाम्बा आज राष्ट्रपति सामिया हसन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता कराने जा रहे हैं. इस वार्ता में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है, जिसमें रक्षा व्यापार जैसे समझौते भी शामिल हैं.

सानिया सुलुह हसन तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति और देश की छठी राष्ट्रपति हैं. राष्ट्रपति बनने से पहले सामिया तंजानिया की उपराष्ट्रपति थीं. वह देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति भी थीं. राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल 2025 तक रहेगा.

narendra modi india news #tanzania