उत्तराखंड: सुरंग से 17 दिन बाद बाहर निकले मजदूर, बिहार के सभी मजदूर सुरक्षित

उत्तराखंड के टनल में बीते 17 दिनों से फसे सभी 41 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है. बिहार के भी पांचो मजदूरों को भी सकुशल बाहर निकाल लिया गया है अब परिजन मजदूरों की वापसी का इंतज़ार कर रहे हैं.

New Update
सुरंग के मजदूर

उत्तराखंड: सुरंग के मजदूर

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 12 नवंबर से सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है. 17 दिनों की भारी मशक्कत के बाद मंगलवार को रेस्क्यू ऑपरेशन में 41 लोगों की जान बचाई गई है.

Advertisment

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान कई बार मलबे को हटाने में खुदाई करने में माईनर्स को भारी मशक्कत झेलनी पड़ी. लेकिन आखिरकार मंगलवार को यह मंगल काम हो गया. देर शाम 7:30 बजे करीब पहले मजदूर को बाहर निकाला गया. इसके बाद 1 घंटे के अंदर सभी मजदूरों को टनल से बाहर निकल गया.

मजदूरों के परिवार में एक ख़ुशी की लहर

टनल में बिहार के भी 5 मजदूर थे जिन्हें सकुशल बाहर निकाला लिया गया. मजदूरों के परिवार में एक ख़ुशी की लहर दौड़ी है. सभी परिजन आंखें बिछाए अपनों का इंतज़ार कर रहे हैं.

Advertisment

उत्तराखंड के सिल्कयारा टनल के अंदर 41 मजदूर भूस्खलन होने की वजह से दिवाली के समय ही फंस गए थे. इसके बाद उत्तराखंड की सरकार लगातार उन्हें निकालने की कोशिश में लगी हुई थी. 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मजदूरों के बाहर आने पर कहां कि यह रेस्क्यू ऑपरेशन बहुत चुनौतीपूर्ण और कठिन रहा. जिन लोगों ने इसने अपना योगदान दिया है उन्हें मैं धन्यवाद करता हूं.

टनल से बाहर आने वाले सभी मजदूरों को चिन्यालीसौड अस्पताल में रखा गया है. सभी मजदूर डॉक्टर की निगरानी में अभी 48 घंटे तक रहेंगे. 41 मजदूरों को उत्तराखंड की सरकार अपने खर्चे पर वापस राज्य भेजेगी. 

Bihar ara chapra uttarkashi uttrakhandtunnel