STET 2024 परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तारीख बढ़ी, BSEB ने जारी की नई तारीख, जाने कब तक है आवेदन भरने की अंतिम तारीख

बिहार STET-2024 परीक्षा के फॉर्म भरने की तारीखों को बढ़ा दिया गया है. BSEB ने बुधवार को यह ऐलान किया है कि 1 मार्च तक STET परीक्षा के लिए फॉर्म अप्लाई और फ़ीस भुगतान कर सकते हैं.

New Update
बिहार STET का फॉर्म डेट बढ़ा

बिहार STET का फॉर्म डेट बढ़ा

बिहार STET-2024 परीक्षा के फॉर्म भरने की तारीखों को बढ़ा दिया गया है. बुधवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बिहार STET के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस की शुरुआत फिर से शुरू की गई है. ऐसे अभ्यर्थी जो पिछली आखिरी तारीख तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे उनके लिए यह सुनहरा मौका फिर से शुरू किया गया है. STET परीक्षा के लिए फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थी अब 1 मार्च तक फॉर्म अप्लाई कर फ़ीस का भुगतान कर सकते हैं.

Advertisment

STET फॉर्म भरने की तारीख बढ़ी

राज्य में शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी टेस्ट के तौर पर एसटीईटी (STET) परीक्षा का आयोजन होता है. बिहार STET परीक्षा के लिए आवेदन बीते साल 14 दिसंबर से ही शुरू हो गए थे, जिसकी आखिरी तारीख 2 जनवरी 2024 तक थी. जिसे बढ़ा कर 7 जनवरी 2024 तक किया गया था. उस समय बिहार बोर्ड ने STET के आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर कहा था कि हैवी ट्रैफिक की वजह से आवेदन का पोर्टल बंद हो गया है. फॉर्म भरने की तारीख को आगे बढ़ाकर 7 जनवरी 2024 तक किया जा रहा है.

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं

Advertisment

STET परीक्षा में पेपर 1 और पेपर 2 में दोनों में ही 100 प्रश्न मुख्य विषय से पूछे जाएंगे. इसके अलावा 50 अंक के प्रश्न शिक्षक कला अन्य दक्षताओं से होंगे. यानी कुल 150 प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे. यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित कराई जाएगी, जिसके लिए ढाई घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा में एमसीक्यू क्वेश्चन पूछे जाएंगे. जिसमें हर प्रश्न पर एक नंबर दिए जाएंगे और कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की पात्रता लाइफ टाइम के लिए रहेगी.

सामान्य, ईडब्ल्यूएस, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को आवेदन के तौर पर पेपर वन या फिर पेपर 2 के लिए 960 रुपए चुकाने होंगे. वही पेपर वन और पेपर 2 दोनों भरने के लिए 1140 रुपए फार्म के तौर पर चुकाने होंगे.

शिक्षक बनने के लिए जितने भी कैंडीडेट्स इंतजार कर रहे थे, उनके लिए यह बड़ा मौका है. इक्छुक अभ्यर्थी bsebstet2024.com पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Bihar Bihar STET Bihar STET application form STET 2024