झारखंड न्यूज़: ED कल करेगी सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ, कड़ी सुरक्षा में होंगे सवाल-जवाब

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शनिवार 20 जनवरी को ईडी के सामने अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब देंगे. हेमंत सोरेन के साथ होने वाली इस बैठक के लिए पुलिस मुख्यालय ने बैठक कर सुरक्षा के निर्देश दिए हैं.

New Update
ED कल सीएम सोरेन से करेगी पूछताछ

ED 20 जनवरी को करेगी सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शनिवार 20 जनवरी को ईडी के सामने अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब देंगे. हेमंत सोरेन के साथ होने वाली ईडी की इस पूछताछ को लेकर राज्य पुलिस मुख्यालय को पत्र लिखकर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए कहा है.

Advertisment

पुलिस मुख्यालय को लिखे गए पत्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि 20 जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन से उनके आवासीय कार्यालय में पूछताछ होगी. इसके लिए ईडी के अधिकारी हेमंत सोरेन के सरकारी आवास जाएंगे. इस पूछताछ में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो और किसी भी तरह की विधि-व्यवस्था को बाधित न किया जा सके इसे सुनिश्चित करने के लिए ईडी ने पत्र लिखा गया है.

20 जनवरी को ED के सामने पेश होंगे हेमंत सोरेन

ईडी की तरफ से पुलिस मुख्यालय को लिखे गए इस पत्र के बाद पुलिस मुख्यालय ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की तैयारी की है. बीते दिन मुख्य सचिव एल ख्यांगते ने राज्य के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की थी. 

Advertisment

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के बीच में बीते साल अगस्त से ही लुका-छुपी का खेल चल रहा था. वह कल खत्म होने वाला है. ईडी की तरफ से आठ समन हेमंत सोरेन को भेजे गए थे, जिसका सीएम सोरेन ने ना तो ईडी को जवाब दिया था और ना ही ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे. ईडी के आठवें समन का जवाब देने के लिए सीएम सोरेन ने मन बनाया और 20 जनवरी को ईडी के सामने पेश होने के लिए माने थ. मुख्यमंत्री ने एजेंसी को पत्र लिखकर कहा था कि वह 20 जनवरी को अपने आधिकारिक आवास (सीएम हाउस) में बयान दर्ज करवाएंगे.

इन समन के खिलाफ झारखंड सीएम हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक का दरवाजा खटखटा चुके हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पहला समन 8 अगस्त को भेजा गया था.

प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक झारखंड में भू-माफियाओं का अवैध रूप से कब्जा है. झारखंड में कई जगहों पर यह गिरोह काम कर रहा है. इस मामले में निदेशालय ने अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है. ईडी ने 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन को भी जमीन घोटाला मामले में शामिल किया है. वह झारखंड के सामाजिक कल्याण विभाग की डायरेक्टर और रांची की डिप्टी कमिश्नर के पद पर अपनी सेवा दे चुकी है. इसी मामले में पूछताछ के लिए सीएम हेमंत सोरेन को ईडी ऑफिस बुलाया जा रहा है. 

हेमंत सोरेन में जमीन घोटाला मामले में ईडी के समन भेजे जाने पर कहा कि इसे दुर्भावना और राजनीति से प्रेरित कर मेरे खिलाफ भेजा जा रहा है. साथ ही सीएम ने कहा कि अगर समन वापस नहीं लिया जाएगा, तो ऐसी स्थिति में वह कानूनी रास्ता अपनाएंगे. जिसके बाद एक बार फिरसे ईडी ने समन भेजा है.

jharkhand hemantsoren ED ed raid