Loksabha Chunav 2024: 11 राज्यों के 93 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान 7 मई को, अमित शाह समेत 6 केंद्रीय मंत्रियों का फैसला कल

लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav 2024) के तीसरे चरण में मंगलवार 7 मई को 10 राज्यों और एक केंद्र शासित राज्य के 93 सीटों पर चुनाव होने हैं. तीसरे चरण के मतदान में गृह मंत्री अमित शाह समेत छह केंद्रीय मंत्रियों के भविष्य का फैसला EVM में बंद हो जाएगा

New Update
तीसरे चरण का मतदान 7 मई

तीसरे चरण का मतदान 7 मई

लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav 2024) के तीसरे चरण में मंगलवार 7 मई को 10 राज्यों और एक केंद्र शासित राज्य के 93 सीटों पर चुनाव होने हैं. पहले तीसरे चरण में 95 सीटों पर चुनाव होने थे. लेकिन गुजरात के सूरत लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी के निर्विरोध जीतने के कारण यहाँ मतदान नहीं होगा. वहीं जम्मू कश्मीर में खराब मौसम के कारण तीसरे चरण में होने वाले मतदान को आगे बढ़ा दिया गया है. जम्मू कश्मीर में अब छठे चरण में 25 मई को चुनाव होंगे.

Advertisment

चुनाव आयोग के अनुसार तीसरे चरण के मतदान में 1,352 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनमें 1,229 पुरुष और 123 महिला उम्मीदवार हैं.

गृह मंत्री समेत, छह केंद्रीय मंत्री का फैसला कल

तीसरे चरण के मतदान (Third phase of voting) में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत छह केंद्रीय मंत्रियों (Union Minister) के भविष्य का फैसला EVM में बंद हो जाएगा. गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं अमित शाह के खिलाफ कांग्रेस ने इस सीट से पार्टी की सचिव सोनल रमणभाई पटेल को मैदान में उतारा है. वे मुंबई और पश्चिमी महाराष्ट्र में पार्टी की सह प्रभारी हैं. साथ ही गुजरात महिला कांग्रेस की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. 

Advertisment

अमित शाह ने गांधीनगर सीट से पहली बार 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा जिसमें उन्हें साढ़े पांच लाख वोटों से जीत मिली थी.

इसके अलावा मनसुख मंडाविया (स्वास्थ्य मंत्री), ज्योतिरादित्य सिंधिया (नागरिक उड्डयन मंत्री), नारायण राणे (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री), एस. पी. सिंह बघेल (स्वास्थ्य राज्य मंत्री), श्रीपद येसो नाइक (पर्यटन राज्य मंत्री) और प्रल्हाद जोशी (संसदीय राज्य मंत्री) के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा.

चार पूर्व मुख्यमंत्रियों का भी फैसला

तीसरे चरण के चुनाव में चार पूर्व मुख्यमंत्री भी मैदान में हैं. मध्यप्रदेश के विदिशा लोकसभा सीट से एक बार फिर शिवराज सिंह चौहान मैदान में हैं. इससे पहले चौहान 2005 में मुख्यमंत्री बनने से पहले शिवराज विदिशा से चार बार सांसद रहे थे. विदिशा से कांग्रेस ने प्रतापभानु सिंह को मैदान में उतारा है. 

मध्यप्रदेश के दुसरे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एमपी के राजगढ़ लोकसभा सीट से अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. दिग्विजय के खिलाफ बीजेपी ने रोडमल नागर को चुनावी मैदान में उतारा है. रोडमल नागर राजगढ़ सीट से दो बार सांसद रहे हैं. लेकिन इसबार उन्हें दिग्विजय सिंह से कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

कर्नाटक लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार को मैदान में उतारा है. राज्य में बीते वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने पर जगदीश शेट्टार कांग्रेस में शामिल हो गये थे हालांकि हार मिलने के बाद वापस बीजेपी में शामिल हो गये. कांग्रेस ने शेट्टार के खिलाफ राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी हेब्बलकर के बेटे मृणाल हेब्बलकर को टिकट दिया है.

वहीं कर्नाटक के ही पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हावेरी लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. बसवराज लिंगायत समाज के नेता हैं. बसवराज के पिता बीएस बोम्मई भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. कांग्रेस ने बोम्मई के खिलाफ आनंदस्वामी गद्दादेवर्मथ को मैदान में उतारा है. आनंदस्वामी गद्दादेवर्मथ को दो चुनावों का अनुभव है हालांकि दोनों चुनाव में उन्हें हार मिली है.

11 राज्य के 93 लोकसभा सीट पर मतदान

तीसरे चरण के मतदान में 11 राज्यों के 93 सीटों पर मतदान होना है. जिसमें गुजरात के 25, कर्नाटक के 14, महाराष्ट्र के 11, उत्तरप्रदेश के 10, मध्यप्रदेश के 9, छत्तीसगढ़ के 7, बिहार के 5, असम के 4, पश्चिम बंगाल के 4, दादर और नगर हवेली एवं दमन और दीव के 2 और गोवा के 2 लोकसभा सीट पर मतदान होगा.

वहीं मध्य प्रदेश की बैतूल सीट से बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद दुसरे चरण में (26 अप्रैल) होने वाला मतदान भी तीसरे चरण में शिफ्ट कर दिया गया है.

amit shah Loksabha Chunav 2024 Third phase of voting Union Minister