Loksabha Chunav 2024: जयपुर में बोली सोनिया गांधी "देश किसी की जागीर नहीं, हमारे पूर्वजों ने इसे खून से सींचा"

कांग्रेस पार्टी आज राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर में जनसभा (Jaipur Raily) कर रही है. इस जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस नेता सोनिया गाँधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी मौजूद रही.

New Update
जयपुर में बोली सोनिया गांधी

राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर में जनसभा

लोकसभा चुनाव में सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. जहाँ पीएम मोदी लगातार जनसभाएं कर रहे हैं वहीं,कांग्रेस पार्टी आज (6 अप्रैल) को राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर में जनसभा (Jaipur Raily) कर रही है. इस जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस नेता सोनिया गाँधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी मौजूद रही. कांग्रेस ने इस जनसभा में पार्टी द्वारा जारी घोषणा पत्र को जनता के सामने रखा. वहीं इस जनसभा में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने पीएम मोदी पर हमला बोला.

Advertisment

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि यह देश कुछ लोगों की जागीर नहीं है. कुछ लोग देश का संविधान बदलना चाहते हैं. आज लोकतंत्र खतरे में हैं. लोकतांत्रिक संस्थाओं को बर्बाद किया जा रहा है. ये सब तानाशाही है और हम सब इसका जवाब देंगे.

दरअसल, पीएम मोदी अपनी हर जनसभा में कांग्रेस पर परिवारवाद और भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे हैं. इन्हीं आरोपों का जवाब देते हुए सोनिया ने कहा, देश से ऊपर कोई नहीं होता, लेकिन मोदी खुद को महान मानते हैं. वे लोकतांत्रिक मर्यादाओं का चीरहरण कर रहे हैं, पूरे तंत्र में डर बैठा रहे, हमारे पूर्वजों ने इसे खून से सींचा है. ये देश हमारे बच्चों का आंगन है.

सोनिया गाँधी ने आगे कहा हमारा देश पिछले 10 सालों से ऐसी सरकार के हाथ में जिसने बेरोजगारी, आर्थिक संकट को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इसलिए यह समय हताशा से भरा हुआ है, लेकिन जान लीजिए हताशा के साथ उम्मीद का भी जन्म होता है. सोनिया ने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा- मुझे पूरा यकीन है कांग्रेस के हमारे साथी न्याय के दीपक को सीने की आग से जलाएंगे और हजारों की आंधियों से संभाल आगे बढ़ेंगे.

Advertisment

कांग्रेस अध्यक्ष ने क्या कहा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- मोदी हमेशा लोगों को भ्रमित करते हैं. बीजेपी ने देश के लिए आज तक कुछ नहीं किया है लेकिन कांग्रेस से 70 साल का हिसाब मांगती है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- हम तो 55 साल का हिसाब दे रहे हैं. लेकिन बीजेपी अपने किये कामों का हिसाब क्यों नहीं देती है. जब हिसाब देने की बात आती है तो बीजेपी और गाँधी परिवार को गालियां देने लगती है.

खरगे ने राजस्थान में हुए विकास कार्यों का जिक्र करते हुए बोला- एयरपोर्ट, आईआईटी और एम्स कांग्रेस लाई और मोदी जी कहते हैं देश का विकास हो रहा है. मैं देश के विकास के लिए काम कर रहा हूं.

खरगे ने पीएम मोदी की गारंटी पर प्रहार करते हुए मोदी इस बार नया सॉन्ग और ड्रामा लाए हैं. मोदी की गारंटी.. वे पार्टी और भाजपा का नाम नहीं लेते. मोदी है तो मुमकिन है...मोदी है तो गारंटी है. खरगे ने आरोप लगाया कि मोदी हर जगह कह रहे हैं..मेरी गारंटी, जबकि यह  हमारा शब्द है, जो मोदी ने चुरा लिया. खरगे ने रोजगार के मुद्दे पर मोदी को घेरते हुए कहा मोदी ने कहा था कि मैं हर साल युवाओं को दो-दो करोड़ नौकरियां दूंगा. 10 साल में 20 करोड़ नौकरी देनी थी, क्या 20 करोड़ नौकरियां देश के युवाओं को मिला है.

प्रियंका ने उठाया पेपर लीक का मुद्दा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने यहाँ युवाओं के लिए पेपर लीक का मुद्दा उठाया. प्रियंका ने कहा देश के हर प्रदेश में पेपर लीक हो रहे हैं और युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है. आज बेरोजगारी चरम पर है. 10 साल से मोदी जी और भाजपा की सरकार ने बेरोजगारी हटाने के लिए अग्निवीर जैसी योजना लाई. इससे सेना में जाने वाले युवाओं की आशाएं टूट गई.

ये कहते हैं 5 किलो राशन देंगे लेकिन रोजगार नहीं देंगे, आपके बच्चों को पैरों पर खड़ा नहीं होने देंगे.

मंहगाई पर भाजपा को घेरते हुए प्रियंका ने कहा असलियत को पहचानने का समय आ गया है. आपको ये ही सुनने को मिलता है कि अबकी बार 400 पार. मोदी कहां भ्रमण कर रहे हैं. कभी हवाई जहाज, कभी समुंदर में पानी के नीचे...ये ही दिख रहा है. आपको जहां-जहां तकलीफ हुई वहां कोई मदद के लिए नहीं आया.

प्रेस स्वतंत्रता का मुद्दा उठाते हुए प्रियंका ने जनतासे कहा- पिछले पांच सालों में आपके संघर्ष के बारे में टीवी या मीडिया पर दिखता है क्या, अखबारों में पढ़ने को मिलता है क्या? राजस्थान में भाजपा सरकार आते ही चिरंजीवी योजना बंद हो गई. 25 लाख का बीमा अब 5 लाख हो गया. लेकिन इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है.

प्रियंका ने आगे कहा, यहां बड़े-बड़े उद्योगपतियों महलों में रह रहे हैं,उनकी भव्य शादियां हो रही है. उनके हजारों-करोड़ों लोन माफ हो जाते हैं. परिस्थितियां इतनी खराब हैं कि देश में कोई सुनने वाला ही नहीं है. प्रियंका ने कांग्रेस के  घोषणा पत्र को न्याय पत्र का नाम देते हुए कहा कहा यह स्पष्ट हो जाये कि ये सिर्फ घोषणाओं की एक सूची नहीं है जिन्हें हम चुनाव के बाद भुला दिया जायेगा. ये एक संघर्ष की आवाज है, इस देश की आवाज है जो आज न्याय मांग रही है.

rajasthan priyanka gandhi sonia gandhi Jaipur Raily Mallikarjun Kharge