लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कैबिनेट की बैठक, 108 एजेंडों पर मुहर, DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

शुक्रवार को नीतीश कैबिनेट की बैठक में 108 एजेंडों पर मुहर लगी है. बिहार सरकार के कर्मचारियों और सरकारी पेंशन भोगियों को बढ़ती महंगाई से राहत देने के लिए चार फीसदी डीए में इजाफा किया गया है.

New Update
नीतीश कैबिनेट की बैठक में 108 एजेंडों पर  मुहर

नीतीश कैबिनेट की बैठक में 108 एजेंडों पर मुहर

लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने बिहारवासियों को बड़ी सौगात दी है .शुक्रवार को नीतीश कैबिनेट की बैठक में 108 एजेंडों पर मुहर लगी है. नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में बिहार सरकार के कर्मचारियों और सरकारी पेंशन भोगियों को बढ़ती महंगाई से राहत देने के लिए चार फीसदी डीए में इजाफा किया गया है.

Advertisment

राजगीर में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

राज्य में 3.30 लाख सरकारी सेवक है और इतने ही पेंशनधारी भी हैं. डीए बढ़ाकर 46 से 50 फीसदी किया गया है. सरकारी कर्मियों के अलावा मुख्यमंत्री ने राज्य में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने पर भी अपनी मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री ने अपने गृह जिला नालंदा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने को मंजूरी दी है. नालंदा के राजगीर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा. साथ ही भागलपुर एयरपोर्ट का जीर्णोधार भी होगा.

पटना का मोइन उल हक स्टेडियम बीसीसीआई को दीर्घ समय के लिए लीज पर दिया जाएगा. सारण तटबंध के निर्माण के लिए 124 करोड़ 11 लख रुपए दिए गए हैं. उत्तर कोयल जलाशय योजना के बचे हुए काम को पूरा करने के लिए 1367.61 करोड़ रुपए को स्वीकृति दी गई है. पटना में गंगा जल जलापूर्ति के लिए 6513 करोड़ और 164 करोड़ की राशि से सुल्तानगंज में गंगा घाट निर्माण का फैसला लिया गया है. इन सबके अलावा बिहार के मुख्य शहर के पास राज्य टाउनशिप बनाया जाएगा.

बता दे कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के वित्तीय वर्ष का कार्यकाल 2024-25 31 मार्च को खत्म हो रहा है. वहीं आज लोकसभा चुनाव के तिथियों का भी ऐलान हो जाएगा, इसके बाद देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी. इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के लिए इन फैसलों को मंजूर किया है.

Lok Sabha Election 2024 Nitish cabinet meeting Nitish cabinet's decision