बिहार में बाढ़ से राहत के लिए बनेंगे 4 नए बराज, केंद्र खर्च करेगा 11 हजार करोड़ रुपए

बिहार में बाढ़ की समस्या से निजात के लिए ढेंग, तैयबपुर, अरेराज और डगमारा में बराज निर्माण की योजना बन रही है. इन चारों बराज के निर्माण हो जाने पर बाढ़ का प्रभाव कम हो जाएगा.

New Update
बिहार में बनेंगे 4 नए बराज

बिहार में बनेंगे 4 नए बराज

बिहार में बाढ़ की समस्या से निजात दिलाने के लिए चार नए बराज बनाने की योजना चल रही है. सोमवार को जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दरभंगा में इसकी घोषणा की. मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि जिले के किरतपुर प्रखंड अंतर्गत तेतरी गांव के पास पश्चिमी कोसी तटबंध के टूटे स्थल का निरीक्षण किया. इसके साथ ही स्थानीय लोगों से इसका फीडबैक लिया और अधिकारियों को सुरक्षा के लिए कई निर्देश दिए. मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि पश्चिमी कोसी तटबंध के टूटे स्थल को कट एंड सुरक्षित कर लिया है, जिन जगहों पर ओवर टॉपिंग हुई है वहां तक बांधों को ऊंचा और सुदृढ़ करने के लिए निर्देश दिए गए हैं.

जल संसाधन मंत्री ने आगे बताया कि इस साल के केंद्रीय बजट में पहली बार बिहार की बाढ़ की समस्या के दीर्घकालिक समाधान के लिए करोड़ों रुपए का प्रावधान शामिल है. केंद्र की ओर से 11,500 करोड़ रुपए का प्रावधान है. इसके तहत ढेंग, तैयबपुर, अरेराज और डगमारा में बराज निर्माण की योजना बन रही है. इन चारों बराज के निर्माण हो जाने पर बाढ़ का प्रभाव कम हो जाएगा.

उन्होंने आगे बताया कि बिहार की बाढ़ के स्थाई समाधान के लिए नेपाल में हाई डैम का निर्माण जरूरी है. यह एक अंतरराष्ट्रीय मामला है, जिसके लिए केंद्र सरकार के स्तर से प्रयास किया जा रहा है.

central government on Bihar flood bihar flood news 4 new barrages in Bihar