कृषि यंत्रीकरण मेला पटना: सियासी घमासान के बीच गांधी मैदान पहुंचे नीतीश कुमार, कृषि उपकरणों का लिया हालचाल

सीएम कुमार शनिवार को गांधी मैदान में आयोजित चार दिवसीय कृषि मेला में पहुंचे. सीएम ने यहां किसान लाभार्थियों से मुलाकात कर उनसे बातचीत की और कृषि यंत्रों के निर्माता को प्रोत्साहित भी किया.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
कृषि यंत्रीकरण मेला पटना

कृषि यंत्रीकरण मेला पटना: सियासी घमासान के बीच गांधी मैदान पहुंचे नीतीश कुमार

बिहार में 12 फरवरी के फ्लोर टेस्ट के पहले सियासी खलबली मची हुई है, इस खलबली के बीच सीएम नीतीश कुमार बिल्कुल निश्चिंत नजर आ रहे हैं. सीएम कुमार शनिवार को गांधी मैदान में आयोजित चार दिवसीय कृषि मेला में पहुंचे. 

गांधी मैदान में राज्य स्तरीय कृषि यंत्रीकरण मेला लगा हुआ है. यह मेला 8 फरवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलने वाला है, जिसमें बिहार के अलावा दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश राज्यों कृषि यन्त्र निर्माता अपने उत्पादों के साथ पहुंचे हैं. मेले में आईआईटी पटना की तरफ से कृषि ड्रोन से कीटनाशक और उर्वरकों का खेत में छिड़काव सही मात्रा में कैसे करना है इसकी भी जानकारी किसानों को दी जा रही है.

इसके साथ ही मेले में चलंत मिट्टी जांच प्रयोगशाला से किसानों के मिट्टी की जांच भी हो रही है. किसान मेले में जाकर मिट्टी जांच की रिपोर्ट ले सकते हैं. मेले में किसानों को कृषि यंत्रों के लिए अनुदान भी दिया जा रहा है. 8 तारीख से शुरू हुए इस मेले में दो दिनों के भीतर ही 91 लाख 56 हजार के अनुदान किसानों को दिए गए हैं. 

कृषि मेले में सीएम नीतीश कुमार डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा के साथ पहुंचे. सीएम ने यहां किसान लाभार्थियों से मुलाकात कर उनसे बातचीत की और कृषि यंत्रों के निर्माता को प्रोत्साहित भी किया.  इसके बाद सीएम मंत्री श्रवण कुमार के आवास के लिए निकल गए. मंत्री श्रवण कुमार के आवास पर आज जदयू के विधायकों के लिए भोज का आयोजन किया गया है, जिसमें सीएम भी शामिल होंगे. फ्लोर टेस्ट के पहले जदयू के मंत्री श्रवण कुमार ने विधानमंडल के सदस्यों के लिए भोज का आयोजन किया है. कहा जा रहा है कि जदयू में विधायकों की टूट संभव है. इसी से निपटने के लिए और अपने विधायकों को करीब बनाए रखने के लिए भोज का आयोजन किया गया है. 

11 फरवरी को भी विधानमंडल दल की बैठक बुलाई गई है. यह बैठक शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के आवास पर शाम में होगी. 

Bihar patna nitishkumar gandhimaidan floortest