पटना में कोरोना की दस्तक, दो नए मरीजों की पुष्टि, डॉक्टरों ने किया होम आइसोलेट

पटना में कोरोनावायरस के दो नए मरीजों की पुष्टि गुरुवार को हुई है. 21 दिसंबर को बिहार स्वास्थ्य विभाग ने कोविड के दो नए केसों की पुष्टि के बाद अलर्ट जारी कर दिया है. 

New Update
कोरोना की दस्तक

कोरोना की दस्तक

कॉविड-19 माहवारी ने एक बार फिर से देश के लोगों में देशभर में चिंता बढ़ा दी है. देश में कोरोना का एक नया वेरिएंट जेएन.1 ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में यह नया वेरिएंट लोगों की चिंता का कारण बन गया है.

कोविड ने बिहार की राजधानी पटना में भी दस्तक दी है. पटना में कोरोनावायरस के दो नए मरीजों की पुष्टि गुरुवार को हुई है. 21 दिसंबर को बिहार स्वास्थ्य विभाग ने कोविड के दो नए केसों की पुष्टि के बाद अलर्ट जारी कर दिया है. 

कोविड पॉजिटिव दोनों मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री बताई जा रही है जिसमें एक व्यक्ति केरल की यात्रा करके लौटा था और दूसरा असम से आया है. डॉक्टर ने दोनों मरीजों को हम आइसोलेशन में रहने के लिए कहा है. एक मैरिज के सैंपल को आइजीआइएमएस पटना में जांच के लिए भेजा गया था और दूसरे सैंपल की जांच  ईएसआईसी अस्पताल बिहिटा में हुई है. 

स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सिंह ने बताया कि ने मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया है. लेकिन दोनों मरीजों में कौन सा वेरिएंट है इसकी अभी  पुष्टि नहीं हो पाई है. जिनोम सीक्वेंसिंग के जरिए इस बात की पुष्टि हो जाएगी की मरीजों में कोविड का नया वेरिएंट है या नहीं.

कोरोनावायरस के नए वेरिएंट JN.1 के मरीजों की संख्या देश में इन दिनों बढ़ती जा रही है. महाराष्ट्र, गोवा, केरल समेत कई राज्यों में नए वैरिएंट के मरीजों की पुष्टि हो रही है. कोरोना के सब वेरिएंट के अब तक के 26 मामले सामने आए हैं जिनमें गोवा में सबसे ज्यादा मामले मिले है. इसके अलावा राजस्थान, केरल, दिल्ली, महाराष्ट्र से भी नए वैरिएंट के मामले सामने आए हैं. 

JN.1 सब वेरिएंट का पहला मामला सितंबर महीने में अमेरिका में पाया गया था. जिसके बाद 8 दिसंबर को भारत में भी इस वेरिएंट का पहला कैसे मिला था. 15 दिसंबर को चीन में भी JN.1 के मामले मिले थे.

covid19 JN.1 covid patna Bihar