सक्षमता से पास 1.87 लाख शिक्षकों की काउंसलिंग कल से, अभ्यर्थियों को आज मोबाइल पर मिलेगी सूचना

गुरुवार से बिहार में नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग शुरू होने जा रही है. काउंसलिंग के बाद राज्य के करीब 1.87 लाख शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा मिल जाएगा.

New Update
शिक्षकों की काउंसलिंग कल से

शिक्षकों की काउंसलिंग कल से

गुरुवार से बिहार में नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग शुरू होने जा रही है. काउंसलिंग के बाद राज्य के करीब 1.87 लाख शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा मिल जाएगा. दर्जा मिलने के बाद यह सभी शिक्षक विशिष्ट शिक्षक कहलायेंगे. सक्षमता परीक्षा में 1.87 लाख नियोजित शिक्षक पास हुए थे, जिनकी काउंसलिंग 1 अगस्त से सुबह 9:00 बजे से शुरू होगी.

शिक्षा विभाग में मंगलवार को काउंसलिंग के लिए सभी स्थापना डीपीओ और जिला शिक्षा पदाधिकारी से विचार विमर्श किया. काउंसलिंग संबंधित जरूरी दिशा निर्देश भी इस दौरान विभाग ने जारी किए हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिक्षा विभाग के मुख्यालय स्थित सभी शीर्ष पदाधिकारी भी इसमें शामिल रहे.

अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए कब आना है, इसकी जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर (31 जुलाई) आज भेजी जाएगी। काउंसलिंग आवंटित जिले के आईसीसी में कराई जाएगी.

काउंसलिंग को पहुंचे नियोजित शिक्षकों का सॉफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन अटेंडेंस लिया जाएगा. काउंसलिंग के लिए पहुंचने पर सॉफ्टवेयर पर क्लिक करते ही संबंधित पदाधिकारी के मोबाइल पर ओटीपी आएगा और अभ्यर्थी की पहचान के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी.

bihar teacher exam Counseling of teachers bihar teacher counselling