जम्मू कश्मीर में बिखड़ा I.N.D.I.A गठबंधन, PDP ने जम्मू के तीन सीटों पर चुनाव लड़ने का किया ऐलान

जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव को लेकर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP)और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अलग चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया है. पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती ने कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर पार्टी प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
जम्मू कश्मीर में बिखड़ा I.N.D.I.A गठबंधन

जम्मू कश्मीर में बिखड़ा I.N.D.I.A गठबंधन

जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव को लेकर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया है. पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती ने कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर पार्टी प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है. इससे यह साफ़ हो जाता है कि I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा रही पीडीपी और एनसी (NC) के रास्ते बी अलग हो गये हैं.

Advertisment

बुधवार (3 अप्रैल) को महबूबा मुफ्ती ने कहा, NC ने कश्मीर की तीनों सीटों पर एकतरफा चुनाव लड़ने का फैसला किया है. जिस तरह उमर अब्दुल्ला ने हमें विश्वास में लिए बिना चुनाव लड़ने का फैसला किया. इससे मेरे कार्यकर्ताओं को दुःख पहुंचा और दिल टूटा है. उमर अब्दुल्ला ने हमारे लिए कोई विकल्प नहीं छोड़ा. ऐसे में हमें भी इन सीटों पर चुनाव लड़ने होंगे. पीडीपी प्रमुख ने आगे कहा कि जम्मू की दो सीटों पर चुनाव लड़ने पर जल्द ही फैसला करेंगे. 

I.N.D.I.A गठबंधन में आई दरार

महबूबा मुफ़्ती ने गठबंधन में आई दरार पर बात करते हुए कहा, मुंबई में I.N.D.I.A की बैठक हुई थी. मैंने कहा था फारूक अब्दुल्ला हमारे वरिष्ठ नेता हैं. वह सीट बंटवारे पर फैसला लेंगे और न्याय करेंगे. मुफ्ती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक दलों का एकजुट रहना समय की मांग है. लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) का रवैया दुखदायी है. मुझे उम्मीद थी कि वे अपने निजी हितों को किनारे कर कश्मीर के हित में फैसला करेंगे. लेकिन NC ने कश्मीर में सभी तीन सीटों पर एकतरफा चुनाव लड़ने का फैसला किया. 

Advertisment

उन्होंने कहा कि NC ने अनंतनाग-राजौरी से मियां अल्ताफ को अपना उम्मीदवार बनाया है.

महबूबा मुफ़्ती ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा उमर अब्दुल्ला को अगर यही फैसला लेना था तो उन्हें पहले हमसे बात करनी चाहिए थी. कश्मीर के लोगों के मुद्दों को उठाने के लिए उनके पास PDP से बेहतर आवाज है, तो उन्हें दो महीने पहले मुझे बताना चाहिए था.

वहीं मुफ़्ती के आरोपों पर जवाब देते हुए एनसी प्रमुख उमर अब्बुदल्ला ने कहा, "अगर पीडीपी ने सभी पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा की है तो ये उनकी पसंद है. हमने उन्हीं के फॉर्मूले के आधार पर कश्मीर में तीन सीटों पर उम्मीदार उतारे हैं."

जम्मू-कश्मीर के आलावा पंजाब, पश्चिम बंगाल और केरल में भी I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल पार्टियों ने अलग-अलग उम्मीदवार उतारे हैं. ऐसे में सदस्य पार्टियों में बगावत I.N.D.I.A गठबंधन के लिए बड़ी समस्या बन गया है.

जम्मू कश्मीर के पांच लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होने हैं. 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई  और 20 मई को मतदान होने हैं. 

I.N.D.I.A Alliance meeting PDP NC Mehbooba Mufti