Jharkhand News: JMM के बागी विधायक लोबिन हेम्ब्रम पर सख्त कार्रवाई, पार्टी को भी नोटिस हुआ जारी

Jharkhand News: झामुमो के विधायक लोबिन हेंब्रम के खिलाफ शिबू सोरेन ने दल-बदल मामला दर्ज कराया है. स्पीकर न्यायाधिकरण के सामने 5 जुलाई को इसपर सुनवाई होगी.

New Update
विधायक लोबिन हेम्ब्रम

विधायक लोबिन हेम्ब्रम

झारखंड में झामुमो के विधायक लोबिन हेंब्रम(JMM's rebel MLA) के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. झामुमो विधायक ने लोकसभा चुनाव में राजमहल सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा था. पार्टी के खिलाफ जाकर किए गए इस कृत के लिए स्पीकर न्यायाधिकरण में संविधान के दसवीं अनुसूची के तहत विधायक लोबिन हेंब्रम(MLA Lobin Hembram) के खिलाफ दल-बदल मामला दर्ज किया गया है. इस पूरे मामले में झामुमो को भी नोटिस जारी किया गया है.

Advertisment

लोबिन हेंब्रम और झामुमो को नोटिस

झामुमो सुप्रीमो और राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन ने ही अपने विधायक के खिलाफ लिखित में शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत मिलने के बाद स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने लोबिन हेंब्रम और झामुमो को 5 जुलाई के दिन पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी किया है. दोनों ओर से पक्ष 5 जुलाई को रखा जाएगा और दल बदल कानून के तहत स्पीकर सुनवाई करेंगे.

बता दें कि साल 2009 में झारखंड विधानसभा चुनाव में लोगों हेंब्रम ने झामुमो के सिंबल पर चुनाव लड़ा. लेकिन इस लोकसभा चुनाव में वह पार्टी से बागी होकर अपने ही दल के प्रत्याशी विजय हांसदा के खिलाफ राजमहल सीट से उम्मीदवार बन गए. हेंब्रम ने विजय हांसदा के खिलाफ निर्दलीय राजमहल सीट से अपने आप को उम्मीदवार बनाया. इस दौरान झामुमो ने उनसे आग्रह कर नाम वापस लेने के लिए भी कहा, लेकिन हेंब्रम नहीं माने. हालांकि लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से हार का सामना करना पड़ा. बाद में झामुमो ने अपने इस बागी विधायक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें 6 साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है.

JMM's rebel MLA jharkhand news MLA Lobin Hembram Hemant Soren News