शिक्षा विभाग का नया आदेश, राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में लगेंगी शिक्षकों की तस्वीरें

सरकारी स्कूलों में कार्यरत सभी शिक्षकों की तस्वीरों को नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा, जिससे पढ़ने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों को पदस्थापित शिक्षकों के बारे में जानकारी मिल सके.

New Update
स्कूलों में लगेंगी शिक्षकों की तस्वीरें

स्कूलों में लगेंगी शिक्षकों की तस्वीरें

बिहार के शिक्षा विभाग में सरकारी स्कूलों के लिए नया फरमान जारी कर दिया है. नए आदेश में राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की तस्वीर लगाने का आदेश आया है. स्कूलों में कार्यरत सभी शिक्षकों की तस्वीरों को नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा, जिससे पढ़ने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों को पदस्थापित शिक्षकों के बारे में जानकारी मिल सके. विभाग ने इसे लेकर सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को निर्देश भेज दिए हैं. यह आदेश राज्य के सभी सरकारी प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में लागू किया जाना है.

विभाग के इस आदेश से अब नोटिस बोर्ड पर कार्यरत सभी शिक्षकों की तस्वीर दिखेंगी. बिहार में 77,856 सरकारी स्कूल है जहां यह नियम लागू किया जाना है. केंद्र सरकार ने बिहार सरकार से स्कूलों में पदस्थापित शिक्षकों की तस्वीर फ्लेक्स पर प्रदर्शित करने को लेकर रिपोर्ट भी मांगी है. केंद्र के आदेश के मद्देनजर ही शिक्षा विभाग ने आदेश को जारी किया है.

शिक्षा मंत्रालय ने सरकारी प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों का फोटो फ्लेक्स पर प्रदर्शित करने के संबंध में प्रतिवेदन मांगा है. डीईओ व डीपीओ की ओर से 13 सितंबर तक अनिवार्य रूप से इस प्रतिवेदन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. जिसमें कितने स्कूलों में शिक्षकों का फोटो फ्लेक्स पर प्रदर्शित किया गया यह जानकारी होगी.

bihar government school Bihar Education department news Bihar NEWS