बिहार विधानसभा में पेश होंगे छह अहम विधेयक, पेपर लीक कानून भी पेश

बिहार विधानसभा में आज बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा संशोधन विधेयक 2024, बिहार नगर पालिका संशोधन विधेयक 2024, बिहार माल और सेवा कर विधेयक 2024 को भी सदन में लाया जाएगा.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
बिहार विधानसभा की करवाई दोपहर 2:00 बजे तक के लिए स्थगित

बिहार विधानसभा में पेश होंगे 6 अहम विधेयक

मंगलवार को बिहार विधानसभा के मानसून सत्र में 6 अहम विधेयक पेश होने जा रहे हैं. इनमें से सबसे अहम विधेयक एंटी पेपर लीक कानून को लेकर पेश किया जाएगा. इस बिल का नाम बिहार लोक परिक्षा विधेयक 2024 रखा गया है. इस विधेयक में पेपर लीक करने वालों को 10 साल की जेल से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का जुर्माना देना होगा.

इस कानून को राज्य में सभी आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए लागू किया जाएगा. पेपर लीक जांच की जिम्मेदारी डीएसपी रैंक के अधिकारियों को दी जाएगी. 

बिहार विधानसभा में आज बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा संशोधन विधेयक 2024, बिहार नगर पालिका संशोधन विधेयक 2024, बिहार माल और सेवा कर विधेयक 2024 को भी सदन में लाया जाएगा. सोमवार को बिहार विधानसभा के पहले दिन सभी विधायकों को बिहार लोक परीक्षा विधेयक 2024 की प्रतियां बांटी गई थी. 

सोमवार को बिहार विधानसभा में उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने 45,512 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया था. इसके अलावा सीएम नीतीश कुमार को केंद्र की ओर से बड़ा झटका भी लगा था. दरअसल सीएम नीतीश कुमार कई सालों से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं. मानसून सत्र के दौरान भी यह मांग तेज हो गई थी, जिसे पहले दिन ही केंद्र ने इनकार कर दिया.

anti paper leak law Bihar Assembly session Bihar Assembly session 2024 Bihar NEWS