तेजस्वी यादव: बिहार टूरिज्म के ब्रांड एम्बेसडर जापान में कर रहे राज्य का प्रचार

तेजस्वी यादव जापान के सबसे बड़े ट्रेवल शो जाटा- 2023 में पहुंचे. उपमुख्यमंत्री इन दिनों जापान के दौरे पर है. जहां वह बिहार के टूरिज्म को प्रमोट कर रहे हैं.

New Update
जापान के ओसाका में तेजश्वी यादव

जापान के ओसाका में तेजस्वी यादव

राज्य के उपमुख्यमंत्री सह पर्यटन मंत्री तेजस्वी यादव जापान के सबसे बड़े ट्रैवल शो JATA- 2023 में पहुंचे. तेजस्वी यादव ने शो के दूसरे दिन ओसाका टूर एंड ट्रैवल ऑपरेटर्स की बैठक में बिहार पर्यटन का प्रचार किया.

तेजस्वी यादव इन दिनों जापान के दौरे पर हैं. जहां वह बिहार के पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं. संवाद कार्यक्रम में तेजस्वी यादव ने बिहार के पर्यटन स्थलों का वीडियो प्रेजेंटेशन दिया है. उन्होंने बिहार के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने की अपील की है.

महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति बिहार में हुई

उपमुख्यमंत्री ने ओसाका में कहा कि बिहार पौराणिक, आध्यात्मिक, धार्मिक और ऐतिहासिक रूप से सबसे समृद्ध राज्य है. माता सीता का जन्म सीतामढी में हुआ था. उनका बचपन बिहार के मिथिला क्षेत्र में बीता. महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति बिहार में हुई थी. जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर स्वामी का जन्म भी यहीं हुआ था. और बिहार उनकी कर्मभूमि रही है. सिख धर्म के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह महाराज का जन्म भी राजधानी पटना में ही हुआ था. गुरु गोबिंद सिंह का बचपन पटना साहिब में बीता. अजमेर शरीफ से लेकर बिहार शरीफ, फुलवारी शरीफ तक ये सभी स्थान प्राचीन सूफी आस्था के केंद्र रहे हैं.

राज्य में पर्यटन के जरिये रोजगार बढ़ाया जा सकता है. इससे बिहार के पर्यटन का बड़ा केंद्र बनने की काफी संभावनाएं हैं.

उपमुख्यमंत्री ने यहां नीतीश कुमार को भी याद किया और कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में पर्यटन विभाग पश्चिम और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में तीर्थाटन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है.

Japan bihar tourism tejashwi yadav