केंद्रीय कैबिनेट का फैसला, उज्ज्वला योजना में अब 300 रुपये की सब्सिडी

आज से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली सब्सिडी 200 से बढ़ाकर 300 की जा रही है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट ब्रीफिंग में इसकी घोषणा की है.

New Update
उज्जवला योजना में सब्सिडी

केंद्रीय कैबिनेट का फैसला, उज्ज्वला योजना में अब 300 रुपये की सब्सिडी

दिल्ली में हुए केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(PMUY) की सब्सिडी बढ़ाने पर फैसला लिया गया है. लोगों को सब्सिडी के तौर पर अब 200 रुपये से बढ़कर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया गया है.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट की ब्रीफिंग में यह घोषणा की है. अनुराग ठाकुर ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा है कि रक्षाबंधन के मौके पर गैस सिलेंडर के दामों में 200 की कटौती की गई थी. आज से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी 200 से बढ़ाकर 300 की जा रही है.

उज्ज्वला योजना ने महिलाओं के जीवन लाया उजाला

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि महिलाओं के जीवन में उज्ज्वला योजना का बहुत बड़ा योगदान रहा है, इसलिए सब्सिडी 100 बढ़ा दी गई है. पहले उज्ज्वला योजना में लोगों को सब्सिडी के तौर पर 200 दिए जाते थे. अब सब्सिडी बढ़ जाने पर दिल्ली में उज्ज्वला योजना के तहत 14.02 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर 603 रुपए का मिलेगा. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के देशभर में फिलहाल 9.6 करोड़ लाभार्थी हैं.

उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार के तरफ से शुरू की गई एक स्कीम है. जिसे साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया था. जिसे गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को फ्री में गैस कनेक्शन दिया जाता है, और उसके बाद हर एलपीजी गैस सिलेंडर लेने पर सब्सिडी दी जाती है.

इसके साथ ही अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा हल्दी का उत्पादन और खपत होता है. इस साल 8,400 करोड रुपए के हल्दी के निर्यात का लक्ष्य रखा गया है. 

इसके साथ ही नॉर्थ कोल प्रोजेक्ट को करने के लिए 2,400 करोड रुपए का खर्च की बात भी अनुराग ठाकुर ने बताई है. जिससे बिहार के औरंगाबाद गया और झारखंड के घडवा और पलामू जिला के लोगो को फायदा होगा.

anurag thakur ujjawala yojana PMUY