खबर का असर: औरंगाबाद-बिहटा रेलवे लाइन बनाने का आदेश जारी

औरंगाबाद-बिहटा रेलवे लाइन बनाने के लिए 376 करोड़ रूपए का बजट जारी. साल 2024 के अंतरिम बजट पेश करने के बाद दानापुर रेल मंडल में प्रेस कांफ्रेस करके जीएम अनिल कुमार खंडेलवाल ने ये जानकारी दी है.

author-image
आमिर अब्बास
New Update
खबर का असर: औरंगाबाद-बिहटा रेलवे लाइन बनाने का आदेश जारी

औरंगाबाद-बिहटा रेलवे परियोजना के लिए प्रोटेस्ट करते लोग

पूर्व मध्य रेलवे को अंतरिम बजट 2024 में से 10,754 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की गई है. इस अंतरिम बजट के पेश होने के बाद दानापुर रेल प्रमंडल(Danapur Railway Division) में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्व मध्य रेलवे के जीएम अनिल कुमार खंडेलवाल ने यह जानकारी दी. उन्होंने ये भी बताया कि बिहार में पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्र में नहीं परियोजनाओं के साथ ही पुरानी परियोजनाओं को अब पूरा किया जाएगा.

Advertisment

बिहटा-औरंगाबाद रेलखंड का निर्माण जल्द शुरू

इसके तहत पूर्व मध्य रेलवे के 93 स्टेशन अब एयरपोर्ट की तरह दिखेंगे. ये अमृत भारत योजना के तहत कायाकल्प होगा. जल्द ही बिहटा-औरंगाबाद रेल खंड का निर्माण भी शुरू किया जाएगा और डीडीयू से झाझा के बीच तीसरी और चौथी लाइन के निर्माण का अंतिम सर्वे जल्द पूरा होगा.

साथ ही जीएम अनिल कुमार खंडेलवाल ने बताया कि औरंगाबाद-बिहटा रेल परियोजना(Aurangabad Bihta Railway Project) के लिए बजट में 376 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि बिहार में 98% रेल लाइन का विद्युतीकरण हो गया है. 93 स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जा रहा है. नयी रेल लाइन के लिए 1268 करोड़, ओवर ब्रिज और अंडरपास के लिए 593 करोड़ और यात्री सुविधाओं के लिए 789 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

औरंगाबाद-बिहटा रेलवे परियोजना को लेकर कई आंदोलन हुए हैं. जिसमें हाल के दिनों में एक बड़ा प्रदर्शन भी हुआ था. डेमोक्रेटिक चरखा ने औरंगाबाद-बिहटा रेल परियोजना(Aurangabad Bihta railway line) को लेकर कई बार लगातार रिपोर्ट्स बनाई है और अब इस मामले में बदलाव की नींव सरकार के द्वारा रखी गई है. उम्मीद है कि जल्द ही सर्वे का काम पूरा किया जाएगा और रेलवे लाइन का निर्माण कार्य पूरा होगा.

railway project Aurangabad Bihta railway line Danapur Railway Division Aurangabad-Bihta Railway Project