5th Phase Voting: छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 62.91% वोटिंग हुई, सबसे कम महाराष्ट्र में

चुनाव आयोग के काफी प्रचार और अपील के बाद भी मात्र 62.91% मतदान हुआ. राज्यवार देखा जाये तो सबसे ज्यादा मतदान पश्चिम बंगाल के सात लोकसभा सीट पर हुआ. यहाँ सबसे ज्यादा 76.05% मतदान हुआ.

New Update
छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 62.91% वोटिंग

छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 62.91% वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण का मतदान समाप्त हो चुका है. पांचवे चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 49 सीटों पर मतदान हुए हैं. इस दौरान चुनाव आयोग के काफी प्रचार और अपील के बाद भी मात्र 62.91% मतदान हुआ.

Advertisment

अगर राज्यवार देखा जाये तो सबसे ज्यादा मतदान पश्चिम बंगाल के सात लोकसभा सीट पर हुआ. यहाँ सबसे ज्यादा 76.05% मतदान हुआ. वहीं सबसे कम मतदान महराष्ट्र में 54.33% और बिहार में 54.85% हुआ है. छठे चरण में महाराष्ट्र के 17 और बिहार के पांच लोकसभा सीट पर मतदान हुआ है.

ओडिशा के पांच लोकसभा सीट पर 69.34% और झारखंड के तीन लोकसभा सीट पर  63.09% मतदान हुआ है. वहीं उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 57.79% मतदान हुआ है. जबकि केंद्रशासित प्रदेशों में जम्मू कश्मीर के बारामुला लोकसभा सीट पर अबतक का सबसे ज्यादा 59% मतदान हुआ. वहीं लद्दाख में 69.62% मतदान हुआ है.

बड़ी हस्तियों ने किया मतदान

Advertisment

पांचवे चरण के तहत महाराष्ट्र के 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. इस दौरान यहाँ मतदान का प्रतिशत अन्य राज्यों के मुकाबले कम रहा. जबकि अभिनेता, राजनेता, खिलाड़ी और अन्य प्रतिष्ठित लोगों ने लोगों से मतदान की अपील की थी.

मुंबई में लेखक गुलजार, नाना पाटेकर, अक्षय कुमार, सुभाष घई, अनिल कपूर, मनोज बाजपेयी, अभिनेत्री ऐश्वर्या राय, सचिन तेंदुलकर, अनिल कपूर  के अलावा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, मुकेश अंबानी, नीता अंबानी और अनिल अंबानी ने भी वोट डाला.

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सतीश चंद्र मिश्रा, BSP सुप्रीमो मायावती, स्मृति ईरानी ने अमेठी में और राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे दिनेश प्रताप सिंह ने रायबरेली में वोट डाला.

Maharashtra 5th Phase Voting Six states and two union territories