7th Phase Voting: आठ राज्यों में मतदान जारी, दोपहर एक बजे तक 40.09% वोटिंग, हिमाचल में मंडी सीट मतदान में आगे

चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट के अनुसार शनिवार सुबह एक बजे तक 40.09% वोटिंग हुई है. इस अवधि में सबसे अधिक 48.63% वोटिंग हिमाचल प्रदेश में हुई है.

New Update
हिमाचल में मंडी सीट मतदान में आगे

हिमाचल में मंडी सीट मतदान में आगे

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान आज एक जून को जारी है. आम जनता से लेकर खास लोग अपने मत का प्रयोग भविष्य की सरकार बनाने के लिए कर रहे हैं. सातवें चरण में सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 57 सीटों पर मतदान हो रहा हैं.

Advertisment

चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट के अनुसार शनिवार सुबह एक  बजे तक 40.09% वोटिंग हुई है. इस अवधि में सबसे अधिक 48.63% वोटिंग हिमाचल प्रदेश में हुई है. हिमाचल प्रदेश की जनता सुबह से ही मतदान में आगे हैं.

हिमाचल प्रदेश के बाद सबसे अधिक वोटिंग झारखंड में हुई है. यहां दोपहर एक बजे तक 46.80% मतदान हुआ है. इसके बाद पश्चिम बंगाल में 45.07%, चंडीगढ़ में 40.14%, उत्तर प्रदेश में 39.31% मतदान हुआ है.

वहीं सबसे कम वोटिंग बिहार में हुई है. यहाँ दोपहर एक बजे तक मात्र 35.65% मतदान हुआ है. बिहार के बाद ओडिशा और पंजाब वोटिंग प्रतिशत के मामले में पीछे है.

Advertisment

ओडिशा में 37.34% वोटिंग हुई है. वहीं पंजाब में 37.80% मतदान हुआ है.

ओडिशा में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी हो रहे हैं. वहीं बिहार के एक, हिमाचल प्रदेश के 6, उत्तर प्रदेश के एक और पश्चिम बंगाल के एक सीट पर विधानसभा के उपचुनाव हो रहे हैं.

हिमाचल का मंडी आगे

सातवें चरण में हिमाचल प्रदेश के चार लोकसभा सीटों पर मतदान जारी हैं. इस दौरान हिमाचल की सबसे चर्चित मंडी लोकसभा सीट मतदान में सबसे आगे हैं. यहां दोपहर एक बजे तक 50.44% मतदान हुए हैं.

बीजेपी ने मंडी लोकसभा सीट से अभिनेत्री कंगना रनौत को टिकट दिया हैं. वहीं कांग्रेस ने विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है. फिलहाल मंडी लोकसभा कांग्रेस के पास है.

आज सुबह अभिनेत्री कंगना रनौत ने मतदान किया है. वहीं विक्रमादित्य सिंह ने भी अपनी मां के साथ रामपुर में  वोट डाला है.

मंडी के बाद शिमला लोकसभा सीट मतदान में आगे है. यहां 49.53% मतदान हुआ है. हमीरपुर लोकसभा सीट पर 47.70% जबकि कांगरा सीट पर 47.08% मतदान हुआ है.

हमीरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर चुनाव लड़ रहे हैं. शिमला सीट से बीजेपी नेता सुरेश कश्यप मैदान में हैं.

वहीं हिमाचल के छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए  मतदान चल रहा है. दोपहर 1 बजे तक कुटलैहड़ में 49%, धर्मशाला में 41.14%, बड़सर में 35%, लाहौल स्पीति में 55.35%, गगरेट में 44.63% और सुजानपुर में 42.03% मतदान हुआ है.

himachal pradesh Kangana Ranaut 7th Phase Voting Mandi seat voting